News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आरबीआई ने इन तीन बैंकों पर लगाया बड़ा जुर्माना

Share Us

387
आरबीआई ने इन तीन बैंकों पर लगाया बड़ा जुर्माना
12 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने सोमवार को रेगुलेटरी कंप्लायंस regulatory Compliance की अनदेखी के लिए तीन को-ऑपरेटिव बैंकों Co-operative Banks पर भारी जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि उसने महाराष्ट्र स्थित द नासिक मर्चेंट को-ऑपरेटिव बैंक Nasik Merchant's Co-operative Bank सहित तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। इसमें महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक, मुंबई और नेशनल सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बेतिया भी शामिल है। 

आरबीआई RBI ने एक बयान में कहा कि नाबार्ड द्वारा धोखाधड़ी, क्लासिफिकेशन, रिपोर्टिंग और निगरानी के लिए दिशानिर्देश पर जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैक, मुंबई Maharashtra State Co-operative Bank, Mumbai पर 37.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही नासिक मर्चेंट के सहकारी बैंक Nasik Merchant's Co-operative Bank पर 'अन्य बैंकों के साथ जमा की नियुक्ति' और 'जमा पर ब्याज दर' पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के उल्लंघन के लिए 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

एक अन्य प्रेस नोट में आरबीआई ने कहा कि नेशनल सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बेतिया National Central Cooperative Bank Limited, Bettiah पर डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड Depositor Education and Awareness Fund और नो योर कस्टमर (केवाईसी) मानदंडों के प्रावधानों का पालन न करने पर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। RBI ने इन तीनों ही मामलों इस बात को साफ कर दिया कि बैंकों पर लगे इस जुर्माने से ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।