News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस

Share Us

461
RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India ने कर्नाटक के एक बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने कर्नाटक Karnataka के बागलकोट Bagalkot के मुधोल सहकारी बैंक लिमिटेड Mudhol Co-operative Bank का लाइसेंस License रद्द कर दिया है। इस कार्रवाई के बाद अकाउंट होल्डर्स Account Holders के पैसे निकालने और जमा करने पर रोक लग गयी है। 

रिजर्व बैंक ने  बैंक के लाइसेंस को कैंसिल करने के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पैसे नहीं है। इसके साथ ही बैंक की इनकम लगभग खत्म हो चुकी है। ऐसे में बैंक की वित्तीय स्थिति Financial Status को देखते हुए आरबीआई ने बैंक के लाइसेंस को कैंसिल करने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक के नियम के अनुसार जिन ग्राहकों की रकम बैंक में जमा है वो जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation के तहत अपनी रकम ले सकते हैं। इस न‍ियम के अनुसार 5 लाख रुपये तक की बीमा रकम देने का नियम है। इससे ज्‍यादा की रकम आपको नहीं म‍िलेगी। इसके तहत देश में संचाल‍ित होने वाले सभी कॉमर्शियल बैंकों Commercial Bank में सभी तरह की जमा-धनराशियों जैसे बचत, फिक्स्ड, चालू, सावधि जमा आदि को शामिल किया गया है।