facebook-pixel
News In Brief Success Stories
News In Brief Success Stories

राकेश झुनझुनवाला के जन्मदिन पर जानिए उनके "बिग बुल" बनने तक का शानदार सफर

Share Us

2683
राकेश झुनझुनवाला के जन्मदिन पर जानिए उनके "बिग बुल" बनने तक का शानदार सफर
05 Jul 2022
7 min read

Podcast

News Synopsis

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala आज यानी 5 जुलाई को 62 साल के हो गए हैं और आज उनका जन्मदिन Happy birthday है। 1985 में शेयरों की दुनिया world of stocks से जुड़ने वाले बिग बुल Big bull के नाम से फेमस आज 43. 39 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। शेयर बाजार में उनकी सफलता की कहानी ने देश के करोड़ों निवेशकों को प्रेरित किया है। कई निवेशक शेयर बाजार में उनके हर कदम की नकल करने की कोशिश करते हैं। निवेशक समुदाय में उनकी बातें बड़े ध्यान से सुनी जाती हैं।

इसके साथ ही झुनझुनवाला बहुत जल्द एविएशन सेक्टर Aviation Sector में भी अपनी ग्रैंड एंट्री करने जा रहे हैं। बीते दिन ही राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन 'अकासा' Airline 'Akasa' के क्रू मेंबर्स की ड्रेस पहने पहली तस्वीरों की झलक भी सामने आई है। कंपनी के ट्विटर हैंडल Twitter handle से कर्मचारियों की ड्रेस पहने तस्वीरें साझा हुई है। आपको बता दें कि उन्होंने हमेशा भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy की ग्रोथ की संभावनाओं पर भरोसा किया है। निवेशकों को वह इसलिए प्रेरित करते हैं कि उन्होंने निवेश के अपने सफर की शुरुआत सिर्फ 5000 रुपये से की थी। इस साल शेयर बाजार में उनके 37 साल पूरे हो जाएंगे।

Rakesh Jhunjhunwala ने 1985 में सीए CA की पढ़ाई पूरी की। लेकिन, उन्होंने शेयर बाजार में दांव आजमाने का फैसला किया। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि मेरे पिता ने शेयर बाजार में करियर बनाने के मेरे फैसले को सुनने के बाद कहा था कि मुझसे या अपने किसी दोस्त से पैसे के लिए मत कहना। हालांकि, उन्होंने कहा था कि तुम मुंबई Mumbai में इस घर में रह सकते हो और अगर शेयर बाजार में कामयाबी नहीं मिली तो मुझे हमेशा सीए का काम करना होगा। इस तरह के आश्वासन से मुझे बड़ी मदद मिली। इसी इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उन्होंने 1986 से 1989 के दौरान टाटा पावर Tata Power के शेयरों में निवेश से 20-25 लाख रुपये कमाए थे। 

बिग बुल ने जब शेयरों में निवेश शुरू किया था तब बीएसई सेंसेक्स BSE Sensex 150 के स्तर पर था। आज यह 53,000 अंक के करीब है। उनके पोर्टफोलियो में 37 कंपनियों के शेयर हैं। ये ऐसी कंपनियां हैं, जिनमें उनकी एक फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है। इस हिस्सेदारी की वैल्यू आज 19,600 करोड़ रुपये है। बिग बुल के पोर्टफोलियो में टाटा समूह Tata Group की कंपनी टाइटन कंपनी Titan Company की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। उनकी और उनकी पत्नी की इस कंपनी में 5.1 फीसदी हिस्सेदारी है। इस हिस्सेदारी की वैल्यू करीब 7,900 रुपये है। झुनझुनवाला आज भारत India के 36 वें सबसे अमीर शख्स richest person हैं। 

TWN In-Focus