facebook-pixel
News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

कोरोना में बंद हुई सभी ट्रेनें फिर शुरू करेगा रेलवे

Share Us

601
कोरोना में बंद हुई सभी ट्रेनें फिर शुरू करेगा रेलवे
01 Aug 2022
8 min read

Podcast

News Synopsis

रेल यात्रियों Rail Passengers के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय रेलवे Indian Railways ने बड़ा फैसला करते हुए पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों Passenger & Mail Express Trains को एक बार फिर से चलाने का आदेश जारी किया है। दरअसल इस हफ्ते से कोरोना काल में बंद हुई सभी ट्रेनों का संचालन शुरू होगा तो वहीं करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें फिर से शुरू करने के आदेश दिए गए हैं।  इसके अलावा करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी पटरी पर दौड़ने लगेंगी। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना काल Corona Kal से पहले करीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं, जबकि अभी 2300 पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं। इसके अलावा अभी 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं और एक हफ्ते में 1900 से ज्यादा मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलने लगेंगी। दूसरी ओर भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन Vande Bharat Trains के नए संस्करण को उतारने की तैयारी कर रही है। देश में इस तरह की यह तीसरी रेल होगी और इसे 12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री Integral Coach Factory in Chennai (ICF) से परीक्षण के लिए रवाना किया जाएगा। 

गौरतलब है कि कोविड के दौरान कई ट्रेनें बंद की गई थी। इसके साथ में यात्रियों के भीड़ को कम करने के लिए साधारण पैसेंजर ट्रेनों में भी मेल एक्सप्रेस का किराया वसूला जा रहा था। नए आदेश में यात्रियों से पुराने पैसेंजर साधारण कैटेगरी का ही किराया लेने का आदेश हैं। उत्तर रेलवे Northern Railway ने 90 अनरिजर्व्ड मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों Unreserved Mail and Express Trains को चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें एक अगस्त से 10 अगस्त के बीच शुरू की जाएंगी। 

TWN In-Focus