News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 चिप की घोषणा की

Share Us

134
क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 चिप की घोषणा की
15 May 2024
8 min read

News Synopsis

क्वालकॉम Qualcomm ने यूजर्स को वनप्लस 12 जैसे फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 पॉवर वाले हाई-एंड फोन के थोड़ा करीब अनुभव प्रदान करने के लिए एक नया स्नैपड्रैगन 8s जेन 3 चिपसेट Snapdragon 8s Gen 3 Chipset लॉन्च किया है। नई स्नैपड्रैगन 8 चिप का आर्किटेक्चर अपने प्रमुख भाई के समान है, लेकिन अलग-अलग क्लॉक स्पीड के साथ आता है। नए SoC की शुरुआत के साथ क्वालकॉम ने यह भी पुष्टि की है, कि पोको F6 इसे पेश करने वाला भारत का पहला स्मार्टफोन होगा।

पोको ने पहले ही पोको F6 के लॉन्च की पुष्टि कर दी है। यह 23 मई को देश में आने के लिए तैयार है। स्मार्टफोन ब्रांड दावा कर रहा है, कि उसका पोको F6 डिवाइस यूजर्स को "God speed" देने में सक्षम है, जिसका मूल रूप से मतलब है, कि यह दावा कर रहा है, कि किसी को सुपर-फास्ट प्रदर्शन मिलेगा।

स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 एक 4nm चिपसेट है, जिसमें 3.0GHz पर क्लॉक किए गए Cortex-X4 प्राइम कोर, 2.8GHz पर चार परफॉर्मेंस कोर और 2.0GHz पर तीन दक्षता कोर हैं। यह कॉन्फ़िगरेशन 4,200MHz तक की गति और UFS 4.0 स्टोरेज के साथ 24GB तक LPDDR5x रैम का समर्थन करता है, जो तेज और कुशल डेटा प्रोसेसिंग सुनिश्चित करता है।

फ्लैगशिप SoC से खुद को अलग करते हुए 8s Gen 3 केवल एक लोअर-बिन्ड वर्जन नहीं है। यह 8वीं जेन 3 के 1+5+2 कॉन्फ़िगरेशन की तुलना में 1+4+3 सेटअप के साथ एक अलग कोर व्यवस्था का दावा करता है। इस एडजस्टमेंट में चार हाई-परफॉरमेंस कोर और तीन दक्षता कोर शामिल हैं, जिसका लक्ष्य पावर और एफिशिएंसी को संतुलित करना है।

स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 कनेक्टिविटी में भी एक्सेलस है, USB-C पर USB 3.1 Gen 2 सपोर्ट प्रदान करता है। अपने हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स के अलावा 8s Gen 3 को एडवांस्ड AI मॉडल को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें लामा 2, बाइचुआन-7बी और जेमिनी नैनो शामिल हैं। यह क्षमता प्रतिस्पर्धी मूल्य पर प्रीमियम एआई-ड्रिवेन सुविधाओं की पेशकश करने वाले मिड-रेंज के स्मार्टफोन के लिए इसे एक अच्छा विकल्प बनाती है।

क्वालकॉम ने कहा "हम स्नैपड्रैगन 8s जेन 3 द्वारा संचालित POCO F6 के लॉन्च को लेकर उत्साहित हैं। यह प्लेटफॉर्म विशेष रूप से ऐसे अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है, जो आपकी क्रिएटिविटी, एंटरटेनमेंट, प्रोडक्टिविटी और बियॉन्ड को बढ़ाते हैं। ऑन-डिवाइस जेनरेटिव एआई, एडवांस्ड फोटोग्राफी फीचर्स, हाइपर-रीयलिस्टिक मोबाइल गेमिंग, शानदार कनेक्टिविटी और दोषरहित हाई-डेफ साउंड सहित क्षमताओं के साथ स्नैपड्रैगन 8एस जेन 3 को एक असाधारण यूजर अनुभव के लिए आपके पसंदीदा स्नैपड्रैगन 8-सीरीज़ प्लेटफ़ॉर्म सुविधाओं के साथ डिज़ाइन किया गया है।

TWN In-Focus