News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पंजाब नेशनल बैंक ने वित्त डीलरशिप नेटवर्क का समर्थन करने के लिए अमूल के साथ साझेदारी की

Share Us

573
पंजाब नेशनल बैंक ने वित्त डीलरशिप नेटवर्क का समर्थन करने के लिए अमूल के साथ साझेदारी की
04 Jul 2023
min read

News Synopsis

पंजाब नेशनल बैंक Punjab National Bank ने शनिवार को मुद्रा योजना Mudra Yojana के तहत पूरे भारत में फेडरेशन के आपूर्ति नेटवर्क को वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation Limited के साथ साझेदारी की, जिसे "अमूल" के नाम से जाना जाता है।

1 जुलाई 2023 को नई दिल्ली के द्वारका में पीएनबी के कॉर्पोरेट कार्यालय में पीएनबी और जीसीएमएमएफएल के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। हस्ताक्षर समारोह में जीसीएमएमएफएल के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता Jayen Mehta Managing Director GCMMFL, पीएनबी के कार्यकारी निदेशक एम. परमसिवम PNB Executive Director M. Paramasivam, पीएनबी के मुख्य महाप्रबंधक सुनील कुमार चुघ PNB Chief General Manager Sunil Kumar Chugh, पीएनबी के मुख्य महाप्रबंधक सुनील गोयल PNB Chief General Manager Sunil Goyal, वरिष्ठ महाप्रबंधक और प्रमुख अतुल अग्रवाल Senior General Manager & Head Atul Agarwal उपस्थित थे। जीसीएमएमएफएल के वित्तीय अधिकारी, और पीएनबी और अमूल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी।

बैंक मुद्रा के तहत छोटे टिकट वित्तपोषण के माध्यम से अमूल के खुदरा विक्रेताओं, थोक डीलरों/क्षेत्रीय दूध वितरकों और विशेष अमूल पसंदीदा आउटलेट-मिल्क पार्लरों को वित्तपोषित करेगा।

विज्ञप्ति के अनुसार अन्य सेवाओं में विभिन्न डिजिटल चैनलों जैसे क्यूआर कोड QR Code, पीओएस POS, यूपीआई UPI आदि को एकीकृत करना, आपूर्ति श्रृंखला वित्त और ईएमआई संग्रह को डिजिटल रूप से एकीकृत करना, कार्यशील पूंजी सीमा और बहुत कुछ प्रदान करना शामिल है। एसोसिएशन द्वारा दोनों भागीदारों का लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को सहायता प्रदान करना है। 11 लाख से अधिक खुदरा विक्रेता, थोक व्यापारी आदि।

साझेदारी पर अपने विचार साझा करते हुए एम परमसिवम ईडी पीएनबी ने कहा हम भारत के सबसे बड़े खाद्य उत्पाद विपणन संगठनों में से एक के साथ साझेदारी करके खुश हैं। यह सहयोग न केवल अमूल की आपूर्ति श्रृंखला में तेजी लाएगा, बल्कि बैंक के लिए अद्वितीय अवसर भी खोलेगा। अपने ग्राहक आधार का विस्तार करके।

इस अवसर पर बोलते हुए जीसीएमएमएफएल के एमडी जयेन मेहता ने इस गठजोड़ को एक मील का पत्थर बताया, जो देश में अधिक रोजगार और आजीविका पैदा करने में अमूल और पीएनबी दोनों को मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह एसोसिएशन लंबे समय में गाय से लेकर उपभोक्ताओं तक अमूल की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को पूरा करेगा और सभी हितधारकों के लिए जीत के अवसर पैदा करेगा।