Profit: शिक्षा उद्योग का मुनाफा दूसरी तिमाही में 182 फीसदी बढ़ा, जानें डिटेल

Share Us

414
Profit: शिक्षा उद्योग का मुनाफा दूसरी तिमाही में 182 फीसदी बढ़ा, जानें डिटेल
17 Nov 2022
min read

News Synopsis

profit: देश की शीर्ष अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट Supreme Court ने हाल ही में कहा था कि शिक्षा को कारोबार Education Business नहीं बनाना चाहिए। वैसे अगर कारोबार की बात करें तो इसमें फायदा और नुकसान profit and loss तो हाता ही रहता है। लेकिन बुधवार को एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि शिक्षा और ट्रेनिंग वाली कंपनियां Education and Training Companies फायदा कमाने में दूसरे स्थान पर रही हैं।

जुलाई-सितंबर में एक साल पहले की तुलना में इनका मुनाफा जहां 182.4 फीसदी बढ़ा, वहीं रियल्टी कंपनियों Realty Companies का लाभ 429.2 फीसदी बढ़ा। बैंक ऑफ बड़ौदा की रिपोर्ट कहती है कि कृषि से जुड़ी कंपनियों का लाभ 97.9 फीसदी बढ़ा जबकि शराब से जुड़ी कंपनियों ने 74.4 फीसदी ज्यादा मुनाफा कमाया। वहीं कंज्यूमर ड्यूरेबल Consumer Durable के मुनाफे में 99.9 फीसदी की तेजी जबकि हेल्थकेयर का लाभ 41 फीसदी बढ़ गया। इन्फ्रा का लाभ 45.8 फीसदी बढ़ा तो रिटेल का मुनाफा 56.4 फीसदी बढ़ गया। ट्रेडिंग के फायदे में  188.7 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

वहीं दूसरी तरफ हॉस्पिटैलिटी सेक्टर Hospitality Sector सबसे ज्यादा पिटता नजर आया। इसके मुनाफे में 254 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। पेपर उद्योग Paper Industry का फायदा 195 फीसदी गिरा जबकि फोटोग्राफिक उत्पाद का मुनाफा Photographic Product Profits 137 फीसदी गिर गया। कंस्ट्रक्शन सामग्री वाली कंपनियों को 74.4 फीसदी का घाटा हुआ जबकि कच्चे तेल वाली कंपनियों के मुनाफे में 56 फीसदी की गिरावट आई। प्लास्टिक उत्पाद Plastic Products वाले उद्योग के लाभ में 68 फीसदी की कमी और टेक्सटाइल उद्योग के मुनाफे Textile Industry Profits में 53.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।