News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा और असम में डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ करेंगे

Share Us

154
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा और असम में डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ करेंगे
03 Feb 2024
5 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 फरवरी को ओडिशा Odisha में 68,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं और 4 फरवरी को असम Assam में 11,000 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री ओडिशा के संबलपुर में देश की ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। उद्घाटन की जाने वाली परियोजनाओं में "प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा" के तहत 2,450 करोड़ से अधिक की लागत से निर्मित जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा परियोजना का 412 किलोमीटर लंबा धामरा-अंगुल पाइपलाइन खंड शामिल है। यह परियोजना ओडिशा को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ेगी।

प्रधानमंत्री मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन के 692 किलोमीटर लंबे नागपुर-झारसुगुड़ा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन खंड की आधारशिला भी रखेंगे। और 2,660 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित होने वाली इस परियोजना से ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता में सुधार होगा।

प्रधानमंत्री मोदी 27,000 करोड़ से अधिक की नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन तालाबीरा थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने कहा "यह अत्याधुनिक परियोजना विश्वसनीय, सस्ती और चौबीस घंटे बिजली प्रदान करेगी, जो देश की ऊर्जा सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देगी और देश की आर्थिक वृद्धि और समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।" कई सड़क और रेल क्षेत्र की परियोजनाएं भी शुरू की जाएंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यात्रा के दौरान आईआईएम संबलपुर के स्थायी परिसर का उद्घाटन करेंगे। वह करीब 2,146 करोड़ की रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

असम में प्रधानमंत्री मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे, जिसे उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के लिए उनकी विकास पहल के तहत मंजूरी दी गई।

परियोजना पूरी होने पर प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

गुवाहाटी में प्रधानमंत्री मोदी 3,400 करोड़ से अधिक की कई सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिसके तहत 38 पुलों सहित 43 सड़कों को दक्षिण एशिया उपक्षेत्रीय आर्थिक सहयोग कॉरिडोर कनेक्टिविटी के हिस्से के रूप में उन्नत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री दो 4-लेन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, अर्थात् डोलाबारी से जमुगुरी और बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर तक। ये परियोजनाएं ईटानगर के साथ कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेंगी।

प्रधानमंत्री मोदी राज्य में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए कई पहलों का भी उद्घाटन करेंगे, जिसमें चंद्रपुर में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम और नेहरू स्टेडियम को फीफा-मानक फुटबॉल स्टेडियम के रूप में अपग्रेड करना शामिल है।

प्रधानमंत्री गौहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बुनियादी ढांचे के विकास की आधारशिला भी रखेंगे। और करीमगंज में एक मेडिकल कॉलेज के विकास की आधारशिला भी रखेंगे।