उठायें UIDAI के नए फीचर का लाभ ?

Share Us

6846
उठायें UIDAI के नए फीचर का लाभ ?
01 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 01 February 2023

सरकारी लाभ प्राप्त करने और बड़े लेन-देन करने सहित कई कारणों से आधार कार्ड Aadhar Card महत्वपूर्ण हैं। कार्ड जारी करने वाली संस्था ने एक नया आदेश जारी किया जिसमें कुछ नियमों में बदलाव किया गया है। क्योंकि यह कार्ड की सुरक्षा को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

आपको यूआईडीएआई UIDAI के नए निर्देशों के साथ अपने आधार नंबर Aadhaar Number को प्रमाणित करने की अनुमति लेनी होगी। आपका आधार नंबर सत्यापित नहीं किया जाएगा, इसलिए आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। यह अनुमति आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से ले सकते हैं।

यूआईडीएआई ने अनुरोधकर्ताओं को निर्देश दिया है, कि जो व्यक्ति आधार प्रमाणीकरण ऑनलाइन Aadhaar Authentication Online कर रहा है। उसे सत्यापन की उनकी आवश्यकता से परिचित होना चाहिए। सत्यापन हो जाने पर उपयोगकर्ता को पूरी कहानी बतानी चाहिए, सभी प्रासंगिक दस्तावेज़ Relevant Documents उपलब्ध होने चाहिए।

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था ने ट्वीट Tweet कर कहा कि अगर किसी को कोई ऐसी जानकारी मिलती है। जो किसी भी तरह के फ्रॉड से जुड़ी हो तो वह तुरंत इसकी जानकारी संस्था को दे, उन्होंने ये भी कहा कि अगर कोई आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी अपडेट करने के लिए और पैसे मांगता है, तो आप उसे 1947 पर शिकायत करने को कह सकते हैं।

अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड Pan Card के साथ अपडेट Update करने का आखिरी दिन 31 मार्च है। यदि आपने अभी तक अपना आधार कार्ड लिंक नहीं किया है, तो आपको इसे उस तारीख तक करने की आवश्यकता है, इसलिए आपको जुर्माना नहीं देना होगा।

Last Updated on 15 July 2021

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र Identity Card है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है, यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण देती है। आधार कार्ड हमारी पहचान का अहम् दस्तावेज है। अब आपको अपने आधार कार्ड में विभिन्न बदलाव के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण Unique Identification Authority of India के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। UIDAI ने  कुछ ऐसी सेवाएं शुरू की हैं जिन्हें आप घर बैठे  अपने फोन के माध्यम से SMS के जरिये प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड पर सही जानकारी आपके लिए ही मददगार साबित होती है। क्यों कि आज के वक़्त में आधार कार्ड सभी ज़रूरी दस्तावेजों की जानकारी में जोड़ा जाता है। अब देर किस बात की है भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के नए फीचर का लाभ उठायें।