News In Brief Auto
News In Brief Auto

मिलने वाला है पेट्रोल-डीजल का विकल्प, इस महीने पेश होगी फ्लेक्स फ्यूल कार

Share Us

398
मिलने वाला है पेट्रोल-डीजल का विकल्प, इस महीने पेश होगी फ्लेक्स फ्यूल कार
16 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India में जल्द ही फ्लेक्स फ्यूल Flex Fuel से चलने वाली पहली कार पेश होने जा रही है। इसके बाद पेट्रोल और डीजल Petrol and Diesel की बढ़ती कीमतों की चिंता खत्म हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक इस कार को जापानी कार कंपनी टोयोटा Toyota बना रही है और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Union Minister of Road Transport and Highways नितिन गडकरी Nitin Gadkari इसे इसी महीने पेश कर सकते हैं। इससे पहले पिछले साल जून महीने में ही नितिन गडकरी ने फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली कारों को अनिवार्य करने के संकेत दिए थे।

उन्होंने कहा था कि इससे किसानों की मदद होगी और देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया Automotive Component Manufacturers Association of India के 62वें वार्षिक सत्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि देश में 35 फीसदी प्रदूषण पेट्रोल, डीजल diesel जैसे जीवाश्म ईंधन fossil fuels like petrol से चलने वाले वाहनों से होता है।

ऐसे में इथेनॉल ethanol जैसे ईंधन विकसित किए जाने चाहिए जिससे प्रदूषण तो कम हो ही साथ में ये जीवाश्म ईंधन के मुकाबले सस्ते और स्वदेशी हों। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने साल 2020 में ही फ्लेक्स फ्यूल को लेकर अपनी योजना का खुलासा किया था। 2030 तक 20 फीसदी इथेनॉल की ब्लेंडिंग रखा था जिसे बाद में बदलकर 2025 तक कर दिया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्राजील, जर्मनी Germany, फ्रांस, कनाडा और अमेरिका Canada and America जैसे कुछ देशों में फ्लेक्स फ्यूल वाली कारों का उपयोग होता है। भारत में फ्लेक्स फ्यूल की कार आने के बाद इस लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल हो जाएगा और इससे प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी