पेट्रोल-डीजल कार बन सकते हैं, ई-कार

Share Us

1993
पेट्रोल-डीजल कार बन सकते हैं, ई-कार
07 Feb 2023
7 min read

News Synopsis

Latest Updated on 07 February 2023

दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग Transport Department उन जगहों के पंजीकरण Registration की प्रक्रिया शुरू कर रहा है। लोग अपनी पुरानी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार Electric Car में बदल सकते हैं। यह प्रक्रिया केवल अधिकृत केंद्रों पर ही की जाएगी।

इलेक्ट्रिक कारों को विकसित करने के लिए दस कंपनियों को चुना गया है। यदि आपके पास ऐसी कार है। जो 10 वर्ष से अधिक पुरानी और 15 वर्ष पुरानी है, तो आप इसे इलेक्ट्रिक कार में परिवर्तित करवाना चुन सकते हैं। दिल्ली में सड़कों पर डीजल और पेट्रोल कारों की अनुमति नहीं है, इसलिए शहर में रहने वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

यदि आप एक कार के मालिक हैं, तो आप इसे किसी दूसरे राज्य के किसी व्यक्ति को बेच सकते हैं, आप एक नई इलेक्ट्रिक कार प्राप्त करने के लिए वाहन परिमार्जन नीति Vehicle Salvage Policy का उपयोग कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक कारों के बारे में चर्चा भी जोर पकड़ रही है, आप चाहें तो मौजूदा कार को बैटरी पावर Battery Power में बदल सकते हैं।

जो व्यक्ति इलेक्ट्रिक किट स्थापित करता है। वह उस कंपनी का अधिकृत प्रतिनिधि Authorized Representative होता है। जिसने किट बनाई है, और वे केवल उस कंपनी की ओर से इसे स्थापित करेंगे। यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है, कि आपकी कार किट में फिट हो सकती है, और आपको हर साल किट की अनुकूलता की जांच करनी चाहिए।

पहले की रिपोर्ट में देखा गया था, कि दिल्ली Delhi में कितने पेट्रोल से चलने वाले वाहन 15 साल से ज्यादा पुराने हैं। डीजल वाहनों के लिए यह संख्या लगभग 1.5 लाख है।

Last Updated on 22 September 2021

भारत में जहां पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं कई लोगों की इच्छा है कि वह इलेक्ट्रॉनिक कार खरीद सकें, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक कार काफी महंगी आती है, जिसके कारण लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता। अब भारत में कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो पेट्रोल-डीजल कार को इलेक्ट्रॉनिक कार में तब्दील कर देती हैं और नई इलेक्ट्रॉनिक कारों पर वारंटी भी देती हैं।

पेट्रोल और डीजल कारों को इलेक्ट्रॉनिक कार में कन्वर्ट करने वाली कंपनियां ज्यादातर हैदराबाद Hyderabad में देखी जाती हैं। इसमें ईट्रियो और नॉर्थवेएमएस कंपनी Etrio and NorthwayMS Company काफी कारगर सिद्ध हो रही हैं। कंपनियों द्वारा आप अपनी कोई भी कार इलेक्ट्रॉनिक करवा सकते हैं। 

इस इलेक्ट्रॉनिक कार को बनवाने में अगर आप 20 किलोवॉट की इलेक्ट्रॉनिक मोटर और 12 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी Lithium Ion Batteries के खर्च की बात करें तो यह करीब 4 लाख का होगा, वहीं 22 किलोवॉट का खर्च लगभग 5 लाख आएगा। हालांकि आप जितनी अच्छी मोटर और बैटरी का इस्तेमाल करेंगे उसके मुताबिक पैसे में बढ़ोतरी होगी। अगर आप 20 किलोवाट की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी गाड़ी 70 किलोमीटर चल पाएगी, वहीं 22 किलोवॉट में करीब 150 किलोमीटर की यात्रा तय हो पाएगी। जानकारी के लिए बता दें जब पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel कार को इलेक्ट्रॉनिक कार में बदला जाता है, तो सभी मैकेनिकल पार्ट्स Mechanical Parts को बदल दिया जाता है।