News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Paytm UPI के लिए थर्ड पार्टी ऐप के रूप में काम करेगा: रिपोर्ट

Share Us

130
Paytm UPI के लिए थर्ड पार्टी ऐप के रूप में काम करेगा: रिपोर्ट
10 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

पेटीएम ब्रांड चलाने वाली कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप रूट का विकल्प चुन सकती है, ताकि उसका यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस प्लेटफॉर्म पेटीएम सुचारू रूप से चल सके और अपने उपयोगकर्ताओं के लिए खुला रहे। कंपनी के अधिकारियों ने इसके बारे में विवरण पर चर्चा करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India से संपर्क किया है, जो भारत में यूपीआई कार्यों को चलाता है।

पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 29 फरवरी के बाद नई जमा स्वीकार करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। Paytm वॉलेट जो FASTag जैसी सेवाएं प्रदान करता है, Paytm पेमेंट्स बैंक के अंतर्गत आता है। पेटीएम ने पहले घोषणा की कि FASTags और वॉलेट को वैकल्पिक बैंकों में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी, और कंपनी वर्तमान में तीसरे पक्ष के बैंकों के साथ चर्चा कर रही है।

पेटीएम एप्लिकेशन के सभी यूपीआई हैंडल पीपीबीएल को अपने पीएसपी बैंक के रूप में उपयोग करते हैं। यदि पीपीबीएल 29 फरवरी के बाद अपना बैंकिंग परिचालन बंद कर देता है, तो यह पीएसपी के रूप में कार्य नहीं कर पाएगा और न ही प्लेटफॉर्म पर किसी भी यूपीआई लेनदेन के लिए निपटान बैंक के रूप में कार्य कर पाएगा। कि पेटीएम ऐप यूपीआई लेनदेन की सुविधा देने में असमर्थ होगा।

वर्तमान में यूपीआई भुगतान करने वाले पेटीएम उपयोगकर्ताओं के पास वर्चुअल भुगतान पते होते हैं, जो @paytm पर समाप्त होते हैं। 1 मार्च से ग्राहकों को दूसरे बैंकों में जाना होगा और वे देख सकते हैं, कि वीपीए को एक अलग बैंक के हैंडल से बदल दिया जाएगा।

पेटीएम अगले महीने से अपने ग्राहकों को नए वीपीए जारी करने के लिए तीन या अधिक बैंकों को शामिल करने की कोशिश कर रहा है। पेटीएम के उपभोक्ता-सामना वाले यूपीआई भुगतान व्यवसाय के लिए एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक को दावेदार माना जा रहा है।

व्यापारी भुगतान माइग्रेशन एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है, क्योंकि बैंक नए सिरे से अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) सत्यापन पर जोर दे सकते हैं। लेकिन यूपीआई के लिए पेटीएम का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए सेवा बैकएंड में वीपीए परिवर्तन के साथ जारी रह सकती है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक भुगतान सेवाएं देना बंद कर देगा, इसलिए पेटीएम ऐप आगे चलकर एक थर्ड-पार्टी ऐप बन जाएगा, जो अन्य ऋणदाताओं के माध्यम से यूपीआई को एकीकृत करेगा।"

इसके साथ पेटीएम PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और अन्य के समान लीग में आ जाएगा। यूपीआई पर 22 टीपीएपी काम कर रहे हैं। एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे बैंक टीपीएपी मार्ग के माध्यम से कई फिनटेक का समर्थन करते हैं। और आमतौर पर बैंक और फिनटेक ऐसे पते का उपयोग करते हैं, जो उनके दोनों ब्रांड नामों का मिश्रण होते हैं।

पेटीएम का यूपीआई फ़ंक्शन पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड द्वारा संचालित है, जो पेटीएम प्लेटफॉर्म Paytm Platform पर विशेष पीएसपी बैंक है। एक PSP बैंक UPI ऐप को बैंकिंग चैनल से जोड़ने के लिए जिम्मेदार है। केवल बैंक ही पीएसपी के रूप में कार्य करने के पात्र हैं।

पेटीएम के अधिकांश लेनदेन और इसके सकल व्यापारिक मूल्य का लगभग 75 प्रतिशत इसके ऐप पर व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले यूपीआई फ़ंक्शन के माध्यम से आयोजित किया जाता है। वर्तमान में वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के पास अपने UPI ऐप के लिए अन्य वाणिज्यिक बैंकों के साथ कोई संबद्धता नहीं है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) व्यापारियों और उपभोक्ताओं के पेटीएम से अन्य माध्यमों में स्थानांतरण की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए अगले कुछ दिनों में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) से संपर्क करेगा।