IRCTC और ट्विटर को संसदीय समिति का नोटिस, मांगा जवाब

Share Us

451
IRCTC और ट्विटर को संसदीय समिति का नोटिस, मांगा जवाब
26 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारतीय रेलवे Indian Railways की शाखा IRCTC और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर Twitter के प्रतिनिधियों को एक संसदीय समिति Parliamentary Committee ने नोटिस जारी कर तलब किया है। इन प्रतिनिधियों को लोगों से जुड़े डाटा की सिक्योरिटी और प्राइवेसी Security and Privacy of Data के बारे में जानकारी के लिए लोकसभा सचिवालय Lok Sabha Secretariat की ओर से तलब किया गया है। आईआरसीटीसी के अधिकारी IT से जुड़ी इस संसदीय समिति के सवालों का जवाब देने के लिए 26 अगस्त को पेश होंगे। मामले की बात करें तो, हाल ही में आईआरसीटीसी ने एक हजार करोड़ के आर्थिक लाभ के लिए यात्रियों के निजी डाटा को मॉनेटाइज Monetize Personal Data करने का फैसला लिया था।

जिसके बाद कंपनी ने इसके लिए एक टेंडर भी जारी कर दिया था। इसको लेकर एक्सपर्ट ने चिंता भी जाहिर की थी। जिसके बाद लोकसभा सचिवालय ने आईआरसीटीसी के अधिकारियों को शुक्रवार को नागरिकों के डाटा सुरक्षा और गोपनीयता के मुद्दे पर संसदीय स्थायी समिति के समक्ष पेश होने के निर्देश जारी किए हैं। ट्विटर इंडिया Twitter India के प्रतिनिधि को भी इसी दिन इस मुद्दे पर पैनल के सामने पेश होने के निर्देश दिए गए हैं। सूचना प्रौद्योगिकी Information Technology से जुड़ी इस स्थायी समिति के अध्यक्ष कांग्रेस नेता शशि थरूर Shashi Tharoor हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की एक शाखा है जो खानपान एवं पर्यटन निगम Catering and Tourism Corporation का काम करती है। इस प्लेटफॉर्म के 10 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं, जिनमें से 7.5 करोड़ एक्टिव यूजर्स Active Users हैं। इस प्लेटफॉर्म के द्वारा लाखों यात्री रेलवे के रिजर्वेशन टिकटों Reservation Tickets की बुकिंग करते हैं। आईआरसीटीसी के डाटा मॉनेटाइज के निर्णय पर एक्सपर्ट ने यूजर्स के निजी डाटा को लेकर चिंता जाहिर की थी और इस निर्णय को गलत बताया था।