News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

नीति आयोग के नये सीईओ परमेश्वरन अय्यर ने संभाला कार्यभार

Share Us

412
नीति आयोग के नये सीईओ परमेश्वरन अय्यर ने संभाला कार्यभार
12 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

जाने-माने स्वच्छता विशेषज्ञ परमेश्वरन अय्यर Parameswaran Iyer ने सोमवार को नीति आयोग के सीईओ CEO of NITI Aayog के पद पर अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। आपको बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन Swachh Bharat Mission के कार्यान्वयन की अगुवाई करने वाले परमेश्वरन अय्यर की नियुक्ति अमिताभ कांत Amitabh Kant की जगह की गई है। परमेश्वरन अय्यर 2016-20 के दौरान पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव के पद पर कार्यरत थे। अय्यर को जल और स्वच्छता के क्षेत्र में 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है। 

अय्यर ने अपना पदभार संभालने के बाद कहा कि वह नीति आयोग के सीईओ के रूप में देश की सेवा करने का अवसर पाकर अपने को सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में काम करने का एक और मौका देने के लिए उनके आभारी हैं। गौरतलब है कि सरकार ने 24 जून को परमेश्वरन अय्यर को नीति आयोग के सीईओ के पर नियुक्त किया गया था।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्था National Institute for Transforming India जिसे नीति आयोग भी कहा जाता है। इसका गठन 1 जनवरी, 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल के एक संकल्प के माध्यम से किया गया था। नीति आयोग भारत सरकार का प्रमुख नीतिगत 'थिंक टैंक' Think Tank है, जो दिशात्मक और नीतिगत इनपुट Directional and Policy Inputs प्रदान करता है। नीति आयोग, भारत सरकार के लिए कार्यनीतिक और दीर्घकालिक नीतियों और कार्यक्रमों को अभिकल्पित करने के साथ-साथ केंद्र और राज्यों को प्रासंगिक तकनीकी सलाह भी प्रदान करता है।