दुनिया में तेजी से बढ़ रही हमारी इकोनॉमी- आरबीआई गर्वनर

Share Us

408
दुनिया में तेजी से बढ़ रही हमारी इकोनॉमी- आरबीआई गर्वनर
06 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India की वर्तमान आर्थिक वृद्धि की रफ्तार Current pace of economic growth को लेकर देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई के गवर्नर RBI Governor शक्तिकांत दास Shaktikanta Das ने अपने बयान में कहा है कि भारत को व्यापक रूप से 2022 में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में माना गया है। जब अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं Major Economies वास्तव में मंदी या अपनी विकास गति में काफी कमी का सामना कर रही हैं भारत ने तेज गति दिखाई है। सोमवार को एक कार्यक्रम में उन्होंने अपने बयान में कहा कि 26 अगस्त की स्थिति के अनुसार भारत का मुद्रा भंडार India's currency reserves 561 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो बाहरी झटकों को रोकने का काम करेगा। 

हमारी बैंकिंग प्रणाली Banking System की सेहत अच्छी है। यह अच्छी तरह से पूंजीकृत है। रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा कि पिछले हफ्ते जैक्सन होल शिखर सम्मेलन Jackson Hole Summit के बाद से बाजार बेहद अस्थिर और अनिश्चित Vulky and Uncertain हो गए हैं। हमारी बैंकिंग प्रणाली की सेहत अच्छी है और बाहरी प्रतिकूल परिस्थितियों से किसी भी तरह के नकारात्मक प्रभाव को झेल सकती है। आगे चलकर हमारी मौद्रिक नीति चौकस Monetary Policy Watchfu, तेज और कैलिब्रेटेड Fast and Calibrated होगी। 

साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार सॉवरेन ग्रीन बांड Sovereign Green Bonds जारी करने पर काम कर रही है।  शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय मुद्रा रुपए में 5.1 फीसदी की गिरावट आई है जो दुनिया में सबसे कम है। आरबीआई नियमित रूप से बाजार में तरलता और विश्वास प्रदान करता है। हमारा हस्तक्षेप मोटे तौर पर अत्यधिक अस्थिरता Extreme Volatility को रोकने और अपेक्षाओं को स्थिर करने पर आधारित है।