OnePlus Nord CE 3 Lite Review: जानें पूरी जानकारी

Share Us

11583
OnePlus Nord CE 3 Lite Review: जानें पूरी जानकारी
30 May 2023
7 min read

News Synopsis

वनप्लस ने पिछले कुछ वर्षों में नॉर्ड सीरीज़ के साथ बजट सेगमेंट में एक मजबूत कोर बनाया है, जिसके अब बाजार में नॉर्ड सीई और नॉर्ड सीई लाइट मॉडल भी हैं।

कंपनी का दावा है, कि उसकी बिक्री संख्या को नॉर्ड लाइनअप द्वारा मदद मिली है, जिसकी कीमत नियमित वनप्लस फोन जितनी नहीं है।

लेकिन एक नॉर्ड फोन के साथ आप यह भी देखते हैं, कि वनप्लस सिग्नेचर गायब है, जिसमें कोई अलर्ट स्लाइडर नहीं है, लेकिन आपके पास स्टोरेज को बढ़ाने का विकल्प है। नॉर्ड सीई 3 लाइट वनप्लस नॉर्ड का नवीनतम जोड़ है, जो एक भीड़ भरे स्थान में प्रतिस्पर्धा करने के लिए दिखता है, लेकिन क्या इसकी विशेषता सेगमेंट में बाकी विकल्पों से अलग है? हम आपको इस रिव्यू में बताते हैं।

वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट समीक्षा: क्या अच्छा है?

वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट में नए पेस्टल लाइम कलर की वजह से आकर्षक डिजाइन है। फोन की समग्र गुणवत्ता इसकी मूल्य सीमा की झलक देती है, और आप में से अधिकांश इसके हल्के आयामों के कारण फोन को हाथ में पकड़ने के तरीके से ठीक होंगे। जबकि बैक पैनल प्लास्टिक से बना है, फ्रेम सहित आपको नहीं लगता कि यह सस्ता है, जो वनप्लस लोगो के साथ हमेशा इसके मूल्य में वृद्धि के साथ एक अच्छा संकेत है।

वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट में चमकदार प्लास्टिक बॉडी और फ्रेम है।

नए नॉर्ड सीई लाइट मॉडल में डिफ़ॉल्ट रूप से 8 जीबी रैम मिलती है, जो पिछले साल नॉर्ड सीई 2 लाइट के साथ आपके पास 6 जीबी रैम का एक निश्चित अपग्रेड है। आपको 5G स्नैपड्रैगन 695 चिपसेट मिलता है, जो पूर्ववर्ती को भी संचालित करता है, लेकिन OS में मामूली बदलाव से इसकी तरलता में कुछ हद तक मदद मिली है।

यह अपने पूर्ववर्ती की तरह स्नैपड्रैगन 695 चिपसेट द्वारा संचालित है।

इस हार्डवेयर के साथ आप नियमित कार्य जैसे वेब ब्राउज़ करना, सोशल मीडिया की जाँच करना और आकस्मिक गेमिंग को आसानी से कर सकते हैं। जैसा कि हमने कहा एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट MicroSD Card Slot है, जो स्टोरेज के भौतिक विस्तार में आपकी मदद करता है, जबकि वस्तुतः आप आंतरिक स्टोरेज का उपयोग करके रैम का विस्तार कर सकते हैं।

फोन Android 13-बेस्ड OxygenOS 13.1 वर्जन पर चलता है।

नॉर्ड सीई 3 लाइट को एंड्रॉइड 13 पर आधारित ऑक्सीजनओएस संस्करण OxygenOS Version मिलता है, जिसमें इस रेंज के अधिकांश फोन के विपरीत बहुत अधिक ब्लोटवेयर नहीं हैं। वनप्लस द्वारा पेश किए जाने वाले अनुकूलन विकल्प भी इस फोन के साथ यहां उपलब्ध हैं, और लोग आउट ऑफ द बॉक्स उपलब्ध टूल के साथ खेल सकते हैं।

OnePlus ने नया 108MP प्राइमरी रियर कैमरा जोड़ा है।

नया नॉर्ड सीई लाइट 108MP प्राइमरी रियर कैमरा 108MP Primary Rear Camera के साथ आता है, जो ज्यादातर मामलों में संतुलित कलर आउटपुट वाली विस्तृत इमेज कैप्चर करने में कामयाब होता है। फोन में अभी भी 5000mAh की बैटरी है, लेकिन इस साल आपको यह 67W फास्ट चार्जिंग आउट ऑफ द बॉक्स के साथ मिलती है, जबकि बॉक्स में आपके पास 80W चार्जिंग एडॉप्टर 80W Charging Adapter है।

यह 67W चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5000mAh की बैटरी पैक करता है।

बैटरी जीवन आपको पूरे दिन खुश रखना चाहिए, और एक बार जब आप रस से बाहर हो जाते हैं, तो चार्जर का उपयोग करें और आप 40 मिनट से भी कम समय में चालू हो जाएंगे।

वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट समीक्षा: क्या अच्छा नहीं है?

नॉर्ड सीई 3 लाइट एक एलसीडी डिस्प्ले को स्पोर्ट करता है, जिसके बारे में दावा किया जाता है, कि यह आपको 120Hz रिफ्रेश रेट स्क्रीन देता है। लेकिन हमने देखा कि संगत ऐप्स या गेम की कमी के कारण उच्चतम दर मुश्किल से सक्रिय हुई थी। आप ज्यादातर 90Hz रिफ्रेश रेट (RR) से चिपके रहते हैं, जो LCD पैनल के साथ मिलकर इस रेंज में सबसे अच्छा अनुभव प्रदान नहीं करता है। आप यह भी देखते हैं, कि रंग थोड़े धुले हुए दिखते हैं, जो बताता है, कि डिस्प्ले खराब तरीके से कैलिब्रेट किया गया है।

फोन में FHD + रेजोल्यूशन के साथ 6.72-इंच 120Hz डिस्प्ले मिलता है।

वनप्लस द्वारा नॉर्ड सीई 3 लाइट के लिए इस्तेमाल किया गया हार्डवेयर धमाकेदार औसत है, और भारी गेमर्स के लिए बिल्कुल भी अनुकूल नहीं है। हम चाहेंगे कि कंपनी नए चिपसेट के लिए जाए लेकिन इससे कीमत बढ़ सकती थी। डिजाइन के संबंध में नॉर्ड सीई 3 लाइट में अलर्ट स्लाइडर नहीं है, जिसके लिए वनप्लस अपने मोबाइलों के लिए जाना जाता है। यह एक डील ब्रेकर नहीं हो सकता है, लेकिन लगता है, कि वनप्लस ने इन मॉडलों के लिए लागत में कटौती की है।

वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट एक आम बजट फोन है।

हमने 108MP कैमरे के सम्मानजनक होने की बात की थी, लेकिन अन्य दो का कोई विशेष उल्लेख नहीं किया गया क्योंकि वे केवल संख्याएँ बनाते हैं। आपको एक अल्ट्रावाइड सेंसर Ultrawide Sensor नहीं मिलता है, बल्कि आपको दो 2MP डेप्थ और मैक्रो सेंसर मिलते हैं।

वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट रिव्यू: क्या आपको खरीदना चाहिए?

नोर्ड सीई 3 लाइट में कुछ अपग्रेड हैं। डिज़ाइन ताज़ा महसूस होता है, हार्डवेयर को 8GB रैम बूस्ट मिलता है, और पीछे एक नया 108MP कैमरा है, जो सामान्य परिस्थितियों में अच्छी छवियों को क्लिक करने का प्रबंधन करता है। चिपसेट पहले जैसा ही है, इसलिए आपको कोई बड़ा प्रदर्शन लाभ नहीं दिखता है। अधिक अनुकूलन विकल्पों के साथ प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में डिफ़ॉल्ट सॉफ़्टवेयर में कम ब्लोटवेयर हैं। इन-बिल्ट बैटरी को 67W चार्जिंग सपोर्ट मिलता है, जो निश्चित रूप से लंबी बैटरी लाइफ में मदद करता है। अब कमियां आने पर आपके पास एक औसत एलसीडी डिस्प्ले है, जो मुश्किल से 120 आरआर तक पहुंचता है। हार्डवेयर हैवी गेम्स या हैवी मल्टीटास्किंग के लिए अनुकूल नहीं है। द्वितीयक कैमरों के बारे में लिखने के लिए कुछ भी नहीं है।

तो नॉर्ड सीई 3 लाइट अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ कहां खड़ा है? आपको एक प्रतिस्पर्धी उत्पाद मिलता है, लेकिन खरीदारों के लिए यह एकमात्र विकल्प नहीं है। आपके पास Xiaomi Redmi Note 12 AMOLED डिस्प्ले और बेहतर कैमरा के साथ-साथ डिज़ाइन भी है। Realme 10 Pro अपने एलिगेंट डिज़ाइन और अन्य फीचर्स के लिए भी देखने लायक है। वनप्लस ने स्पष्ट रूप से नॉर्ड सीई 3 लाइट के साथ इसे सुरक्षित रखा है, जो कुछ मायनों में इसे खरीदारों के लिए कई विकल्पों में से एक बनाता है, और न कि केवल खरीदने लायक।