एविएशन सेक्टर में एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार- मंत्रालय

Share Us

334
एविएशन सेक्टर में एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार- मंत्रालय
09 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश के नागरिक उड्डयन मंत्रालय Ministry of Civil Aviation ने जानकारी देते हुए बताया है कि एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार Employment मिल सकता है। मंत्रालय ने एक संसदीय समित Parliamentary Committee को बताया कि देश के एविशन सेक्टर Aviation Sector में आने वाले दो वर्षों के दौरान एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। लोकसभा में सोमवार को रखी गई एक रिपोर्ट की मानें तो मंत्रालय ने संसदीय समिति को बताया है कि अनुमाओं के अनुसार विमानन और वैमानिकी निर्माण Aviation and Aeronautical Construction के क्षेत्र में वर्तमान में लगभग 2,50,000 लोग प्रत्यक्ष रूप से कार्यरत हैं।

इन 2,50,000 कर्मचारियों में पायलट  Pilots, केबिन क्रू  Pilots, इंजीनियर Engineers, टेक्नीशियन Technicians, एयरपोर्ट स्टाफ Airport Staff, ग्राउंड हेंडलिंग Ground Handling, कार्गो Cargo, रिटेल Retail, सुरक्षा न, प्रशासनिक और सेल्स स्टॉफ  Administrative and Sales Staff के रूप में कार्यरत कर्मी शामिल हैं। मंत्रालय को उम्मीद है कि साल 2024 तक यह आंकड़ा बढ़कर 3,50,000 हो सकता है। मंत्रालय ने आगे कहा है कि वर्मान में नागर विमानन के क्षेत्र में अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष Indirect and Direct रूप से कार्यरत कर्मियों का अनुपात 4ः8 है।

मंत्रालय के अनुसार आने वाले पांच वर्षों में बढ़ रहे हवाई यात्रियों की संख्या को देखने हुए 10,000 और पायलटों की जरूरत होगी। गौर करने वाली बात ये है कि रविवार को ही नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया Minister of Civil Aviation Jyotiraditya Scindia ने कहा कि यात्रियों, विमानों और हवाई अड्डों के मामले में देश का विमानन क्षेत्र अभूतपूर्व और स्वस्थ विकास  Unprecedented and Healthy Development के लिए तैयार है। देश में हवाई यात्रियों की संख्या वर्ष 2027 तक बढ़कर 40 करोड़ तक पहुंचने की संभावना है।