Om Puri: कभी चाय की दुकान पर काम करते थे ओम पुरी, अपने इन बयानों से चर्चा में रहे

Share Us

504
Om Puri: कभी चाय की दुकान पर काम करते थे ओम पुरी, अपने इन बयानों से चर्चा में रहे
18 Oct 2022
min read

News Synopsis

बॉलीवुड Bollywood के दिवंगत अभिनेता ओम पुरी Actor Om Puri हमारे बीच नहीं हैं लेकिन अगर वे होते तो अपना 72वां जन्मदिन 72nd birthday मना रहे होते। ओम पुरी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। अपने अभिनय के दम पर उन्होंने न सिर्फ बॉलीवुड Bollywood, बल्कि दुनियाभर में नाम कमाया। उनका जन्म 18 अक्टूबर 1950 को हरियाणा Haryana के अंबाला Ambala में हुआ था, लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई पटियाला Patiala से की थी। रिपोर्ट्स के अनुसार ओम पुरी काफी गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे। उन्होंने बहुत छोटी उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआत में वह एक चाय की दुकान Tea Shop पर काम किया करते थे। बाद में वह एनएसडी से जुड़े और फिर अपनी मेहनत के दम पर फिल्म इंडस्ट्री Film Industry में खास मुकाम हासिल किया।

उन्होंने 'आक्रोश'  Aakrosh, 'अर्द्धसत्य' और 'आरोहण' half truth' and 'Arohan, जैसी फिल्मों में अभिनय से अपनी पहचान बनाई। उनके किरदार आज भी दर्शकों के बीज खूब पसंद किए जाते हैं। अभिनय के अलावा ओम पुरी तमाम मुद्दों पर भी अपनी राय देते थे। दिवंगत अभिनेता ओम पुरी ने एक बार एक टीवी बहस के दौरान भारतीय जवानों को लेकर विवादित बयान दिया था। ओम पुरी ने सरहद पर भारतीय जवानों के मारे जाने पर कहा था, 'उन्हें आर्मी में भर्ती होने के लिए किसने कहा था? उन्हें किसने कहा था कि हथियार उठाओ?' इस बयान के बाद ओम पुरी के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। बाद में इस मामले में उन्होंने माफी मांगते हुए कहा था, 'मैंने जो कहा उसके लिए काफी शर्मिंदा हूं। मैं इसके लिए सजा का भागीदार हूं।

मुझे माफ नहीं किया जाना चाहिए। मैं उड़ी हमले में मारे गए भारतीय सैनिकों के परिवारों से माफी Forgiveness मांगता हूं।' उन्होंने आमिर खान को लेकर भी अपनी बात रखी थी । आमिर खान ने कथित रूप से भारत में बढ़ती असहिष्णुता पर कहा था कि उनकी पत्नी ने एक दिन देश छोड़ने का जिक्र किया था। इस पर ओम पुरी ने कहा था, 'वह हैरान हैं कि आमिर खान Aamir Khan और उनकी पत्नी इस तरह से सोचते हैं। असहिष्णुता पर आमिर खान का बयान बर्दाश्त करने लायक नहीं है। आमिर ने बिल्कुल गैरजिम्मेदाराना बयान दिया है। आप अपने समुदाय के लोगों को उकसा रहे हैं कि भैया, या तो तैयार हो जाओ, लड़ो या मुल्क छोड़कर जाओ।'