एनटीपीसी ने वाराणसी में ग्रीन कोल प्लांट शुरू किया

Share Us

571
एनटीपीसी ने वाराणसी में ग्रीन कोल प्लांट शुरू किया
17 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली बिजली कंपनी एनटीपीसी Power Company NTPC ने वाराणसी Varanasi में अपनी तरह की पहली वाणिज्यिक हरित कोयला परियोजना शुरू First Commercial Green Coal Project Started की है। जो नगरपालिका Municipality के कचरे से तारकोल का कोयला बनाएगी। कंपनी के एक बयान में कहा गया है, कि लगभग तीन साल पहले एनटीपीसी ने नगर निगम Municipal Council के कचरे से ग्रीन कोल Green Coal बनाने की योजना बनाई थी।

एनटीपीसी की शाखा एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड NTPC Vidyut Vyapar Nigam Limited ने मैकॉबर बीके Macober BK को ईपीसी के आधार पर परियोजना प्रदान की थी, और कुछ समय पहले 200 टन प्रति दिन क्षमता वाले ग्रीन कोल प्लांट Green Coal Plant का पहला रिएक्टर मॉड्यूल Reactor Module स्थापित किया गया था, और इसके लिए कमीशन किया गया था। वाराणसी के रमना में एनटीपीसी की हरित कोयला परियोजना संयंत्र Green Coal Project Plant ने कहा।

सभी तीन मॉड्यूलों की स्थापना के बाद इस संयंत्र की कुल क्षमता 600 टीपीडी अपशिष्ट प्रबंधन TPD Waste Management क्षमता होगी।

प्लांट 20 एकड़ जमीन पर बना है। बिजली पैदा करने के लिए ताप विद्युत संयंत्रों Thermal Power Plants में प्राकृतिक कोयले Natural Coal के समान टॉरफाइड चारकोल Torfied Charcoal को ईंधन के साथ सफलतापूर्वक मिश्रित किया जा सकता है।

यह प्रक्रिया पर्यावरण Environment के अनुकूल है, क्योंकि इसमें कचरे को जलाया नहीं जाता है, बल्कि इसे मैकॉबर बीके की विशेष रूपांतरण तकनीक Special Conversion Techniques का उपयोग करके रिएक्टर के अंदर संसाधित किया जाता है।

इस यूनिट से 200 टन कचरे में से एनटीपीसी को 70 टन ग्रीन कोल मिला। इसमें कहा गया है, कि सफल प्रयोग के बाद कचरे से हरित कोयले की और इकाइयां स्थापित की जाएंगी।