अब ट्रेन में व्हाट्सएप से मंगा सकेंगे खाना, IRCTC की नई सुविधा

Share Us

920
अब ट्रेन में व्हाट्सएप से मंगा सकेंगे खाना, IRCTC की नई सुविधा
30 Aug 2022
min read

News Synopsis

अगर आप भी भारत India में ट्रेन से सफर Travel by Train करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। खबर के मुताबिक अब आप व्हाट्सएप WhatsApp की मदद से ट्रेन में ऑनलाइन खाना ऑर्डर Online Food Order कर सकते हैं। मतलब ये कि, भारतीय रेलवे की शाखा IRCTC ने एक ऑनलाइन फूड ऑर्डर सुविधा को लॉन्च कर दिया है, जिसमें यात्री पीएनआर नंबर PNR Number का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप से ही ट्रेन में खाना ऑर्डर कर सकेंगे।

गौर करने वाली बात ये है कि इस चैटबॉट सर्विस Chatbot Service के लिए आइआरसीटीसी की फूड डिलिवरी सर्विस जूप Zoop ने जियो हैपटिक Jio Haptik के साथ साझेदारी की है। IRCTC की इस ऑनलाइन फूड सुविधा के लिए यात्रियों को केवल अपने पीएनआर नंबर का इस्तेमाल करना होगा, जिसके बाद यात्री को कम समय में गरमा-गरम खाना सीट पर ही मिल जाएगा। ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए यात्रियों को कोई एप भी डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यात्री किसी भी स्टेशन से सुविधा अनुसार व्हाट्सएप चैट  WhatsApp Chat पर जूप की मदद से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। साथ ही यात्रियों को व्हाट्सएप चैट से ही रीयल-टाइम फूड ट्रैकिंग Real-time Food Tracking, फीडबैक और हेल्पलाइन का सपोर्ट Feedback and Helpline Support  भी मिलेगा। इस सुविधा को 100 से अधिक रेलवे स्टेशन के लिए शुरू कर दिया गया है।