facebook-pixel

देश भर में अब मुफ्त राशन की सुविधा

Share Us

1029
देश भर में अब मुफ्त राशन की सुविधा
21 Jan 2023
8 min read

Podcast

News Synopsis

Latest Updated on 21 January 2023

सरकार ने उन लोगों को मुफ्त भोजन देने का फैसला किया है। जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana का लाभ उठा रहे हैं। अब लोगों को हर महीने 35 किलो अनाज मुफ्त में मिलेगा। यह लाभ 1 जनवरी से 80 करोड़ से अधिक लोगों को उपलब्ध होगा।

खाद्य मंत्रालय ने कहा है, कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पात्र लोगों को वर्ष 2023 में मुफ्त खाद्यान्न मिलेगा। सरकार ने निर्णय लिया है, कि वर्ष 2023 में सभी पात्र लोगों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध होगा।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम National Food Security Act के तहत जिन परिवारों को प्राथमिकता वाले परिवार माना जाता है। उन्हें मुफ्त भोजन मिलेगा, जो प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलोग्राम है। अन्न योजना Food Plan के लिए पात्र परिवारों को प्रति माह प्रति परिवार 35 किलोग्राम भोजन मिलेगा।

दिसंबर 2022 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से लाभ प्राप्त करने वाले लोगों को उनके द्वारा खरीदे जाने वाले प्रति किलोग्राम भोजन पर केवल 1 रुपये खर्च करने होंगे, जबकि वर्तमान में उन्हें 2 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। इन लोगों को अब खाना खरीदने के लिए सरकारी सब्सिडी Government Subsidies पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

सरकार ने गरीबों को भोजन की मदद के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है।

Last Updated on 21 August 2021

भारत सरकार द्वारा देश भर में दी जा रही मुफ्त राशन योजना Free Ration Scheme में बदलाव किये गए हैं। अब देश के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को राशन मिलने में आसानी होगी, बस हमें काम यह करना है कि अपने राशन कार्ड Ration Card और आधार कार्ड Aadhar Card को अपने बैंक अकाउंट Bank Account से लिंक करना है। निश्चित समय के अंदर ही अपना अकाउंट बैंक से लिंक कर लेने से जरूरतमंद इसका फायदा उठा सकेंगे। और जिन लोगों ने अपना राशन या आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है उनके अकाउंट बंद कर दिए जायेंगे। देश भर में इस स्कीम को लाने का उद्देश्य यह है कि देश में मौजूद प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा सके। इस स्कीम में ऑनलाइन की सुविधा देने से लोगों को जानकारी लेने और राशन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराने में परेशानी नहीं होगी। ऐसे कई लोग होते हैं जो यह कार्य नहीं कर पाते हैं तो आस-पास किसी भी जानकर व्यक्ति के माध्यम से वो ऑनलाइन ही अपनी समस्या का समाधान कर लेंगे। बैंक से राशन कार्ड लिंक करने से उन धाँधलियों से छुटकारा मिलेगा जिनके कई अकाउंट रहते हैं और वो मुफ्त राशन लेने वाली श्रेणी में नहीं आते हैं। देश में ऐसे कई व्यक्ति होते हैं जो उस श्रेणी से बाहर होते हैं जिन्हें मुफ्त राशन मिलना चाहिए, परन्तु वो फर्जी कागजातों के माध्यम से मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ लेते हैं।      

TWN In-Focus