नोमुरा ने फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी के पूर्वानुमानों को पुख्ता किया

Share Us

370
नोमुरा ने फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी के पूर्वानुमानों को पुख्ता किया
10 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

इस वर्ष के अंत तक फेडरल रिजर्व Federal Reserve की ओर ब्याज दरों में बढ़ोतरी Interest Rate Hike के अपने पूर्वानुमानों को नोमुरा होल्डिंग्स इंके एनालिस्टों Nomura Holdings Inc. Analysts ने और पुख्ता किया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आइची अमेमिया Aichi Amemia के नेतृत्व में नोमुरा के अर्थशास्त्रियों ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट जारी की, जिसके अनुसार फेडरल रिजर्व सितंबर और नवंबर महीने की बैठक में बेंचमार्क दर Benchmark Rate में 0.75 फीसदी की वृद्धि कर सकता है। यह अनुमान नोमुरा के पिछले पूर्वानुमान की तुलना में 0.25 फीसदी ज्यादा है। रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि फेड से जुड़े जानकारों की टिप्पणियों से ऐसा जान पड़ता है कि यूएस फेड टॉलरेंस लेवल US Fed Tolerance Level से ऊपर चल रहे महंगाई से निपटने के लिए अपनी नीति दरों को तेजी से बढ़ा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक यूएस फेड के अधिकारी महंगाई बढ़ने के कारण शॉर्ट-टर्म नॉमिनल न्यूट्रल रेट Short-term Nominal Neutral Rate में हुई बढ़ोतरी से चिंता में हैं। लगातार बढ़ रही महंगाई किस लेवल पर सेटल होगा इस पर विशेषज्ञ नजर बनाए हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार बाजार में अब भी बहुत अधिक नरमी नजर आ रही है। बॉन्ड मार्केट Bond Market को यह लग रहा है कि यूएस फेड महंगाई से निपटने के लिए और कड़ाई करेगा और ब्याज दरों में निश्चित तौर पर बढ़ोतरी होगी। 

नोमुरा के एनालिस्ट्स के मुताबिक दिसंबर और फरवरी महीने में ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान पहले की कायम है। पूर्व में 4 फीसदी ब्याज दर के 4.25 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान लगाया गया था। गोल्ड मैन सैच ग्रुप आईएनसी Gold Man Sachs Group Inc. ने भी इसी हफ्ते ब्याज दरों में बढ़ोतरी का अनुमान जताया था।