NIRF ने जारी की रैंकिंग और बताया देश के टॉप संस्थान का नाम

Share Us

927
NIRF ने जारी की रैंकिंग और बताया देश के टॉप संस्थान का नाम
02 Feb 2023
8 min read

News Synopsis

Latest Updated on 02 February 2023

शिक्षा मंत्रालय Ministry of Education ने भारत India में उच्च शिक्षण संस्थानों Higher Education Institutions की रैंकिंग जारी की है। रैंकिंग अनुसंधान और शिक्षण गुणवत्ता सहित कई कारकों पर आधारित है। मंत्रालय ने 9 अलग-अलग श्रेणियों में भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों, शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों, शीर्ष शोध संस्थानों, शीर्ष प्रबंधन कॉलेजों, शीर्ष मेडिकल कॉलेजों, शीर्ष लॉ कॉलेजों, शीर्ष फार्मेसी कॉलेजों और शीर्ष आर्किटेक्चर कॉलेजों की सूची जारी की है।

आईआईटी-मद्रास शिक्षा और इंजीनियरिंग के मामले में देश का सबसे अच्छा संस्थान था। जब विश्वविद्यालयों की बात आती है, तो आईआईटी मद्रास भी सबसे अच्छा संस्थान था। मिरांडा हाउस Miranda House देश का सबसे अच्छा कॉलेज था। इस वर्ष एनआईआरएफ रैंकिंग NIRF Ranking में कुल 7254 उच्च शिक्षा संस्थानों ने भाग लिया, जो पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है।

पिछले साल आईआईटी मद्रास इंजीनियरिंग IIT Madras Engineering और समग्र रैंकिंग दोनों के लिए देश का सबसे अच्छा स्कूल था। एम्स दिल्ली मेडिकल कॉलेजों AIIMS Delhi Medical Colleges के लिए पहले स्थान पर आया, और एनएलएसआईयू बेंगलुरु कानून NLSIU Bangalore Law के लिए सबसे अच्छा स्कूल था। आर्किटेक्चर Architecture के लिए आईआईटी रुड़की IIT Roorkee सबसे अच्छा स्कूल था।

Last Updated on 09 September 2021

जब बात शिक्षा की आती है तो हर छात्र की ख्वाहिश होती है कि वो देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थान से शिक्षा प्राप्त करे। देश में हर साल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय एनआईआरएफ Union Ministry of Education NIRF रैंकिंग जारी करता है। नैशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क National Institutional Ranking Framework का प्रमुख उद्देश्य होता है देश के सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेज और विभिन्न संस्थानों को शिक्षण, सिखाने की प्रक्रिया, संसाधन, परिणाम, अनुसंधान आदि मानकों के हिसाब से जांचना और उन्हें रैंकिंग देना। जिन कॉलेज और विश्वविद्यालयों की टॉप रैंकिंग होती है, अक्सर छात्र उन्हीं संस्थानों से अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं।

भारत के शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Skill Development Minister Dharmendra Pradhan ने एनआईआरएफ 2021 की लिस्ट जारी की है और इस बार भी देश के सबसे अच्छे शैक्षणिक संस्थान में आईआईटी मद्रास पहले स्थान पर है। वहीं दूसरी ओर देश की टॉप यूनिवर्सिटी में एक बार फिर आईआईएससी, बेंगलुरु (IISc, Bangalore) ने बाजी मारी। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी Jawaharlal Nehru University को दूसरा और वाराणसी के बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। कॉलेज की बात करें तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस को एक बार फिर से एनआईआरएफ की तरफ से रैंक1 मिला है। दूसरे स्थान पर दिल्ली यूनिवर्सिटी का लेडी श्री राम कॉलेज है वहीं तीसरे स्थान पर चेन्नई स्थित लोयोला कॉलेज है।

इंजीनियरिंग कॉलेज में आईआईटी मद्रास, मेडिकल कॉलेज में एम्स दिल्ली, रिसर्च इंस्टिट्यूट में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू, लॉ कॉलेज में नैशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी बेंगलुरु, मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में आईआईएम अहमदाबाद, फॉर्मेसी कॉलेज में जामिया हमदर्द दिल्ली और आर्किटेक्चर इंस्टिट्यूट में आईआईटी रुड़की को पहला स्थान प्राप्त हुआ है।