facebook-pixel
News In Brief Business and Economy

रूस-यूक्रेन युद्ध से Netflix को हुआ नुकसान 

News In Brief Business and Economy

रूस-यूक्रेन युद्ध से Netflix को हुआ नुकसान 

netflix-suffered-due-to-russiaukraine-war

News Synopsis

नेटफ्लिक्स Netflix को पिछली कुछ तिमाही में जोरदार नुकसान उठाना पड़ा है। रिपोर्ट Report के मुताबिक इस साल की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स के यूजर कम हो गए हैं। करीब 100 दिनों में नेटफ्लिक्स के 2 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर कम हुए हैं। नेटफ्लिक्स के इतिहास history में यह पहली बार First time हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर्स कम हो गए हैं। 31 मार्च 2022 को खत्म हुई तिमाही के मुताबिक नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या घटकर 22.16 मिलियन Million हो गई है। जो कि पिछले साल की पहली तिमाही के मुकाबले थोड़ा कम है। नेटफ्लिक्स का दावा है कि सब्सक्राइबर्स घटने की वजह रूस Russia और यूक्रेन Ukraine युद्ध War है। नेटफ्लिक्स ने रूस में अपनी सर्विस Service को बंद कर दिया है। साथ ही यूक्रेन में भी नेटफ्लिक्स सर्विस युद्ध की वजह से प्रभावित चल रही है।

नेटफ्लिक्स के 2 लाख सब्सक्राइबर्स घटने के बाद कंपनी के शेयर Share में 25% की गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी का ये भी कहना है कि कोविड की वजह से लोग ज्यादा संख्या में वर्क फ्रॉम होम Work from home कर रहे थे, जिसकी वजह से साल 2020 में कंपनी की ग्रोथ रेट काफी तेज रही थी। नेटफ्लिक्स का मानना ​​​​है कि सब्सक्राइबर अपने घरों में नहीं रहने वाले लोगों के साथ अपने अकाउंट शेयर करते हैं, जिससे कंपनी को नुकसान उठाना पड़ रहा है। कंपनी ने बताया कि करीब 222 मिलियन परिवार नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि नेटफ्लिक्स अकाउंट की संख्या 100 मिलियन है।

इसको देखते हुए कम्पनी अकाउंट शेयरिंग को प्रॉफिटेबल बनाने के लिए इसे पेड करने की योजना बनी रही है जिसमें सब्सक्राइबर्स को किसी से आईडी-पासवर्ड ID-Password साझा करने केलिए कुछ अतिरिक्त पे करना होगा। कंपनी यह फीचर कुछ देशों Some Countries में शुरू भी कर चुकी है। सस्ते इंटरनेट डेटा और स्मार्ट टीवी पर नेटफ्लिक्स का लोग इस्तेमाल तो कर रहे हैं। लेकिन टेलीविजन स्ट्रीमिंग सर्विस Television Streaming Service का भुगतान नहीं कर रहे हैं। नेटफ्लिक्स ने पिछले साल अकाउंट शेयर करने वाले लोगों से पैसे कमाने के तरीकों की टेस्टिंग शुरू की है। ऐसे में नेटफ्लिक्स की तरफ से जल्द एक बेहद सस्ता प्लान Cheap Plans पेश किया जाएगा, जिसके लिए नेटफ्लिक्स में ऐप सपोर्ट App Support दिया जा सकता है। 



Related Post




Newsletter

Read and Subscribe