News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नेपाल ने भारत को अतिरिक्त 144 मेगावॉट बिजली का निर्यात किया शुरू

Share Us

309
नेपाल ने भारत को अतिरिक्त 144 मेगावॉट बिजली का निर्यात किया शुरू
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

नेपाल Nepal ने कालीगंडकी जलविद्युत संयंत्र Kaligandki hydroelectric plant से अपने बिजली विनिमय बाजार electricity exchange market के जरिये अतिरिक्त 144 मेगावॉट बिजली MW electricity का भारत को निर्यात export to India करना शुरू कर दिया है। नेपाल विद्युत प्राधिकरण Nepal Electricity Authority के अनुसार इस साल अच्छी बारिश होने से हिमालयी राष्ट्र Himalayan Nation लगातार दूसरे वर्ष अपने बिजली एक्सचेंज बाजार के माध्यम से भारत को अधिशेष बिजली बेच रहा है।

इस बारे में एनईए के उप-प्रमुख प्रदीप ठिके NEA Deputy Chief Pradeep Thike के अनुसार, बिजली बिक्री की औसत कीमत लगभग सात रुपये है। आपको बता दें कि एनईए ने अपने कालीगंडकी जलविद्युत संयंत्र से उत्पन्न अतिरिक्त बिजली का निर्यात शनिवार मध्यरात्रि से भारत को करना शुरू किया है। ठिके ने कहा कि नेपाल-भारत बिजली एक्सचेंज करार के तहत भारत को बिजली का निर्यात किया जा रहा है।

गौरतलब है कि यह लगातार दूसरा साल है जब नेपाल अपने एक्सचेंज बाजार के माध्यम से भारत को बिजली बेच रहा है। नेपाल में मानसून की शुरुआत के साथ जल विद्युत संयंत्र हिमालयी नदियों में ऊंचे जल स्तर से अतिरिक्त बिजली का उत्पादन कर रहे हैं।

आपको बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा Nepal's Prime Minister Sher Bahadur Deuba की हाल की भारत यात्रा के दौरान नेपाल को भारतीय ऊर्जा बाजार Indian Energy Market में 364 मेगावॉट बिजली निर्यात करने के लिए भारत सरकार से मंजूरी मिली थी। भारत के बिजली मंत्रालय Ministry of Power of India के तहत आईईएक्स ने एनईए को भारतीय बिजली-एक्सचेंज बाजार में कारोबार के लिए अतिरिक्त 326 मेगावॉट की आपूर्ति करने की अनुमति दी थी।