News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Nayara Energy ने भारत में इथेनॉल प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई

Share Us

141
Nayara Energy ने भारत में इथेनॉल प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई
15 May 2024
7 min read

News Synopsis

नायरा एनर्जी Nayara Energy एक निजी डाउनस्ट्रीम कंपनी अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में विविधता लाने के प्रयास में भारत में इथेनॉल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स Ethanol Manufacturing Plants स्थापित करने के लिए 600 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा कि यह कदम वर्ष 2026 के लिए सरकार के 20% इथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य के अनुरूप है। कंपनी की योजना आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में 200 किलोलीटर प्रति दिन (केएलपीडी) की उत्पादन क्षमता वाले दो इथेनॉल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स स्थापित करने की है। प्रस्तावित प्लांट्स के लिए दोनों राज्यों में भूमि की पहचान और खरीद पहले ही की जा चुकी है।

नायरा एनर्जी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर एलेसेंड्रो डेस डोराइड्स ने कहा "इथेनॉल सुविधाओं की स्थापना से नायरा एनर्जी की इथेनॉल आपूर्ति विश्वसनीयता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जो वर्ष 2025-26 के अंत तक सरकार के 20% मिश्रण लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।" कंपनी का लक्ष्य रिटेल  परिचालन में मूल्य वृद्धि पर ध्यान देने और भविष्य में इथेनॉल बैंडिंग प्रोग्राम की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के साथ लगभग 1,000 केएलपीडी की संयुक्त उत्पादन क्षमता के साथ इथेनॉल प्लांट्स की संख्या में वृद्धि करना है।

इथेनॉल मैन्युफैक्चरिंग में यह कदम डायनामिक एनर्जी सेक्टर में सस्टेनेबिलिटी, रेगुलेटरी कंप्लायंस और लॉन्ग-टर्म ग्रोथ के प्रति हमारे समर्पण को उजागर करता है। सीईओ ने कहा इथेनॉल सेगमेंट में उपस्थिति का विस्तार करके हमारा लक्ष्य देश के रिन्यूएबल एनर्जी लक्ष्यों में सक्रिय रूप से योगदान करना और हरित भविष्य को बढ़ावा देना है। नायरा एनर्जी देश के लगभग 8% रिफाइनिंग आउटपुट के लिए जिम्मेदार है, जो भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी का संचालन करती है। प्रति वर्ष 20 मिलियन टन की क्षमता वाली सिंगल-साइट वाडिनार रिफाइनरी।

कंपनी के पास 6,300 से अधिक रिटेल दुकानें हैं, और 2030 तक अपने रिटेल ईंधन स्टेशनों को 50% तक बढ़ाने की योजना है। FY23 में नायरा एनर्जी ने 1.37 ट्रिलियन रुपये के परिचालन राजस्व पर 9,592 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया। इसका लक्ष्य पेट्रोकेमिकल उद्योग में अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाकर भारत की डाउनस्ट्रीम पेट्रोलियम मूल्य श्रृंखला में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करना भी है, चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर रजनी केसरी Chief Financial Officer Rajani Kesari ने कहा FY25 के लिए कंपनी के अन्य लक्ष्यों में वाडिनार, गुजरात में अपनी पॉलीप्रोपाइलीन यूनिट प्रोजेक्ट के पहले चरण को चालू करना शामिल है। और प्रोजेक्ट में कुल निवेश लगभग $750 मिलियन है।

Nayara Energy के बारे में:

नायरा एनर्जी रिफाइनिंग से लेकर रिटेल तक हाइड्रोकार्बन मूल्य श्रृंखला में मजबूत उपस्थिति के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक एकीकृत डाउनस्ट्रीम कंपनी है। नायरा एनर्जी 20MMTPA की क्षमता के साथ वाडिनार, गुजरात में भारत की दूसरी सबसे बड़ी सिंगल साइट रिफाइनरी का मालिक है। यह 11.8 की जटिलता के साथ दुनिया की सबसे आधुनिक और जटिल रिफाइनरियों में से एक है, जो विश्व स्तर पर सबसे अधिक है। कंपनी के पूरे भारत में 6,000 से अधिक परिचालन रिटेल आउटलेट हैं।