News In Brief Education
News In Brief Education

Nasscom Foundation और Hexagon ने एआई एजुकेशन के लिए समझौता किया

Share Us

196
Nasscom Foundation और Hexagon ने एआई एजुकेशन के लिए समझौता किया
03 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

नैसकॉम फाउंडेशन ने हेक्सागोन के सहयोग से 2020 से हेक्सआर्ट पहल चला रहा है, जो महिलाओं पर ध्यान देने के साथ छात्रों और स्नातकों को एआई शिक्षा प्रदान करता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य आधुनिक तकनीकी कौशल की बढ़ती मांग को संबोधित करना है, जैसा कि 'नौकरियों का भविष्य' रिपोर्ट में बताया गया है।

तेलंगाना में हेक्सागोन Hexagon ने छात्रों के बीच नवाचार को बढ़ावा देने के लिए HexArt.In AI केंद्र की स्थापना की। एआई शिक्षा का विस्तार करने के लिए नैसकॉम फाउंडेशन ने क्षेत्र के इंजीनियरिंग कॉलेजों और स्कूलों के साथ साझेदारी की है।

कौशल और रोजगार कार्यक्रम यह सुनिश्चित करता है, कि हाशिए पर रहने वाले व्यक्ति रोजगार के लिए डिजिटल कौशल हासिल करें। तकनीकी संगठनों के साथ सहयोग संचार और व्यक्तित्व विकास में पाठ्यक्रमों के साथ-साथ तकनीकी प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

यह कार्यक्रम 6.4 लाख से अधिक लोगों तक पहुंच चुका है, 1.6 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दे रहा है, जिसमें 67% से अधिक की महत्वपूर्ण महिला भागीदारी दर है। ये प्रयास डिजिटल विभाजन को पाटने और 2.6 लाख प्रति वर्ष के औसत वेतन के साथ नौकरी के अवसर पैदा करने में योगदान करते हैं। नैसकॉम फाउंडेशन की पहल भारत के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में समावेशिता और सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

नैसकॉम फाउंडेशन की सीईओ निधि भसीन Nidhi Bhasin CEO Nasscom Foundation ने कहा भारत के युवाओं को नए जमाने, गहन तकनीकी कौशल के साथ सशक्त बनाना देश की वैश्विक प्रमुखता और दुनिया की कौशल राजधानी बनने की दिशा में महत्वपूर्ण है। विश्व आर्थिक मंच की 'नौकरियों का भविष्य' रिपोर्ट समकालीन कौशल की तात्कालिकता को रेखांकित करती है, क्योंकि सर्वेक्षण में शामिल 60% कंपनियों ने नौकरी चाहने वालों के बीच ऐसे कौशल की कमी की पहचान की है। इस अंतर को संबोधित करते हुए नैसकॉम फाउंडेशन ने हेक्सागोन के सहयोग से 2020 में हेक्सआर्ट लॉन्च किया, यह एक एआई शिक्षा पहल जो स्कूली छात्रों और इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए एआई, एमएल और रोबोटिक्स में पाठ्यक्रम पेश करती है। यह पहल एक मजबूत प्रतिभा पूल बनाने के लिए समर्पित है, विशेष रूप से महिलाओं के लिए जो प्रौद्योगिकी के भविष्य के साथ संरेखित होती है, और गहन तकनीकी कौशल के क्षेत्र में सामुदायिक स्तर के विकास में योगदान देती है।

नैसकॉम फाउंडेशन ने यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम किया है, कि भारत में हाशिए पर रहने वाले युवाओं को ऐसे अवसर दिए जाएं जो उभरती डिजिटल अर्थव्यवस्था में उनकी सफलता का मार्ग बनें। TechForGood का हमारा दर्शन पूरे भारत में समावेशी विकास और डिजिटल इक्विटी बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

नैसकॉम फाउंडेशन के बारे में:

2001 में स्थापित NASSCOM फाउंडेशन पिछले 20 वर्षों से प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति का गवाह रहा है। NASSCOM पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा, हम भारतीय तकनीकी उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र तटस्थ गैर-लाभकारी संगठन हैं। हम TechForGood के अपने मूल दर्शन से जुड़े हुए हैं, जहां हमारे प्रयास उन लोगों के लिए पहुंच और अवसर बनाकर प्रौद्योगिकी की शक्ति को अनलॉक करने पर केंद्रित हैं, जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। हम प्रौद्योगिकी के माध्यम से लोगों और संस्थानों को सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों से निपटने के तरीके में बदलाव लाने में मदद करने पर काम करते हैं। हमारे पास हस्तक्षेप के तीन प्रमुख क्षेत्र हैं, डिजिटल साक्षरता, कौशल और रोजगार और महिला उद्यमिता।