News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास के लिए 1300 से अधिक रेलवे स्टेशनों को चुना गया: अश्विनी वैष्णव

Share Us

161
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास के लिए 1300 से अधिक रेलवे स्टेशनों को चुना गया: अश्विनी वैष्णव
03 Feb 2024
5 min read

News Synopsis

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव Railway Minister Ashwini Vaishnaw ने कहा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास के लिए 1,318 रेलवे स्टेशनों की पहचान की है।

पुनर्विकास योजनाओं को नौ अतिरिक्त स्टेशनों को शामिल करने के लिए बढ़ा दिया गया है। इससे पहले कुल 1,309 स्टेशनों को नवीनीकरण के लिए चिन्हित किया गया था।

अमृत भारत स्टेशन योजना:

अश्विनी वैष्णव ने सांसद अशोक कुमार मित्तल द्वारा उठाए गए सवाल के जवाब में कहा कि यह पुनर्विकास भारतीय रेलवे में स्टेशनों के चल रहे विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए रेल मंत्रालय Ministry of Railways द्वारा शुरू किया गया है। यह योजना स्टेशनों के निरंतर और दीर्घकालिक सुधार को सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि इस योजना में स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए क्रमिक चरणों में मास्टर प्लान का निर्माण और कार्यान्वयन शामिल है। इसमें स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यक लिफ्ट/एस्केलेटर की स्थापना, साफ-सफाई, मुफ्त वाई-फाई का प्रावधान, 'वन स्टेशन वन प्रोडक्ट' जैसी पहल के तहत स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क की स्थापना, यात्री सुविधा में सुधार शामिल है। सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज का निर्माण, व्यावसायिक बैठकों के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र, भूदृश्य और अन्य सुविधाएं, प्रत्येक स्टेशन की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप।

रेल मंत्री के अनुसार इस योजना में बुनियादी ढांचे में वृद्धि, स्टेशन और शहर के दोनों किनारों के बीच एकीकरण को बढ़ावा देना, मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना, 'दिव्यांगजनों' के लिए सुविधाएं प्रदान करना, टिकाऊ और पर्यावरण को अपनाना शामिल है। मैत्रीपूर्ण समाधान, गिट्टी रहित ट्रैक लागू करना, आवश्यकतानुसार 'छत प्लाजा' को शामिल करना, चरणबद्ध विकास और व्यवहार्यता पर विचार करना और लंबे समय में स्टेशन पर सिटी सेंटर स्थापित करना।

योजना के तहत पंजाब के स्टेशन:

सांसद अशोक कुमार मित्तल ने योजना और इसके पूर्ववर्ती, आदर्श स्टेशन योजना दोनों के तहत पंजाब में रेलवे स्टेशन पुनर्विकास की प्रगति के बारे में पूछताछ की थी। इसके अतिरिक्त उन्होंने 'रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण सहित यात्री सुविधाओं' पर छठी रिपोर्ट में उल्लिखित सिफारिशों के अनुरूप सरकार द्वारा उठाए गए उपायों के बारे में जानकारी मांगी।

रेल मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत विकास/पुनर्विकास के लिए कुल 1,318 स्टेशनों की पहचान की गई है, जिसमें पंजाब के 30 रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं, उन्होंने कहा 'आदर्श स्टेशन योजना' के तहत भारतीय रेलवे में 1,251 स्टेशन विकसित किए गए हैं, जिनमें से 32 स्टेशन पंजाब में हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब को दो क्षेत्रीय रेलवे, अर्थात् उत्तर रेलवे (एनआर) और उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। वर्ष 2021-22, 2022-23 और 2023-24 के दौरान योजना शीर्ष-53 के तहत कुल 1,148.74 करोड़ का व्यय किया गया है, जिसमें चालू वर्ष का आवंटन 2,613.36 करोड़ है।