Moody’s: मूडीज ने पड़ाेसी देश के बैंकों की रेटिंग्स में किया बदलाव, जानें पाकिस्तान का हाल

Share Us

546
Moody’s: मूडीज ने पड़ाेसी देश के बैंकों की रेटिंग्स में किया बदलाव, जानें पाकिस्तान का हाल
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस Moody's Investors Service ने भारत India के पड़ोसी देश पाकिस्तान Pakistan में पांच बैंकों की लंबी अवधि की जमा रेटिंग Deposit Rating को बी3 से घटाकर सीएए1 B3 downgrade to CAA1 कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने पांच बैंकों की लंबी अवधि की विदेशी मुद्रा काउंटरपार्टी रिस्क रेटिंग Counterparty Risk Rating (सीआरआर) को भी बी3 से घटाकर सीएए1 करने का निर्णय लिया है। जिन बैंकों की रेटिंग को डाउनग्रेड करने का फैसला लिया गया है उनमें एलाइड बैंक लिमिटेड Allied Bank Ltd (एबीएल), हबीब बैंक लिमिटेड Habib Bank Ltd (एचबीएल), एमसीबी बैंक लिमिटेड MCB Bank Ltd (एमसीबी), नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान National Bank of Pakistan (एनबीपी) और यूनाइटेड बैंक लिमिटेड United Bank Ltd (यूबीएल) आदि शामिल हैं।

मूडीज ने अपने एक बयान में कहा है कि रेटिंग से जुड़ी इस कार्रवाई में मूडीज ने एबीएल ABL, एमसीबी और यूबीएल MCB and UBL के बेसलाइन क्रेडिट असेसमेंट Baseline credit assessment (बीसीए) को बी3 से सीएए1 तक कम कर दिया है। इसके साथ ही स्थानीय-मुद्रा दीर्घकालिक सीआरआर को भी बी2 से बी3 तक डाउनग्रेड कर दिया गया है। साथ ही मूडीज की ओर से यह भी कहा गया है कि सभी बैंकों की जमा रेटिंग नकारात्मक बनी हुई है।

जबकि, आर्थिक मामलों के जानकारों की मानें तो मूडीज की ओर से  पाकिस्तान के बैंकों की  डाउनग्रेडिंग बैंकों को मजबूती देने के लिए सरकार की कम क्षमता को दर्शाता है, इससे उन बैंकों की स्थिति प्रभावित हुई है जिनकी रेटिंग सरकारी समर्थन से लाभान्वित होती है।