facebook-pixel
News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

वेब पर Microsoft टीम हिंदी लाइव कैप्शन फीचर्स को करेगा सपोर्ट

Share Us

406
वेब पर Microsoft टीम हिंदी लाइव कैप्शन फीचर्स को करेगा सपोर्ट
30 Jun 2022
7 min read

Podcast

News Synopsis

Microsoft Teams विश्व भर की कंपनियों द्वारा मीटिंग के लिए यूज़ Meeting Use किया जाता है। यह ऐप आपको मीटिंग में उपस्थित दिखाने के लिए बहुत सारे फीचर्स प्रदान करता है। इनमें से कुछ फीचर्स बहुत अधिक लोकप्रिय है। इसी बीच Microsoft ने Teams वेब ऐप में एक रोमांचकारी फीचर पेश किया है, जो भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों Small and Medium Businesses की हेल्प करेगा। भारत में छोटे व्यवसाय भी Microsoft Teams का उपयोग करते हैं। यह फीचर उन कारोबारियों के लिए फायदेमंद होगा, जिन्हें अंग्रेजी पढ़ने में परेशानी होती है। 

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट टीम्स वेब को अब हिंदी लाइव कैप्शन और ट्रांसक्रिप्ट Hindi Live Caption & Transcript मिल रहे हैं, यानी जो कुछ भी कहा जा रहा है वह हिंदी में टेक्स्ट फॉर्मेट Text Format in Hindi में मिलेगा। यह सभी कर्मचारियों को नोट्स लेने के लिए मीटिंग के दाईं ओर दिखाई देगा। यह फीचर उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होगा, जो मीटिंग में देर से शामिल होते हैं। इस फीचर की मदद से वह देख सकता है कि क्या कहा जा रहा है और बैठक में शामिल होने से पहले क्या चर्चा की गई थी। 

हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन इसे दर्शकों के लिए और अधिक सुलभ बना देगा। हिंदी के अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें दुनिया भर की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं Regional Languages को भी जोड़ा है। इसमें जर्मन, पुर्तगाली, जापानी German, Portuguese, Japanese और अन्य शामिल हैं। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने ऐप के वेब प्लेटफॉर्म को कस्टम बैकग्राउंड Custom Background के साथ भी अपडेट किया है। पहले यह फीचर सिर्फ ऐप पर ही उपलब्ध था, लेकिन अब यह टीम्स की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा।