News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Microsoft ने वॉयस-बेस्ड जेनएआई टूल के लिए भारत के Sarvam AI के साथ साझेदारी की

Share Us

147
Microsoft ने वॉयस-बेस्ड जेनएआई टूल के लिए भारत के Sarvam AI के साथ साझेदारी की
10 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

भारतीय जेनेरिक एआई स्टार्टअप सर्वम एआई Sarvam AI ने घोषणा की कि वह अपने इंडिक वॉयस लार्ज लैंग्वेज मॉडल को एज़्योर पर उपलब्ध कराने के लिए माइक्रोसॉफ्ट Microsoft  के साथ काम कर रहा है। यह सहयोग भारत में एआई-संचालित विकास और नवाचार को सक्षम करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

सर्वम एआई इंडिक भाषाओं और संदर्भों को लक्षित करने वाले जेनरेटिव एआई मॉडल का निर्माण कर रहा है। स्टार्टअप का लक्ष्य भारत में जेनेरिक एआई ऐप्स के विकास और तैनाती को अधिक सटीक और लागत प्रभावी बनाना है।

सर्वम एआई का इंडिक वॉयस एलएलएम जिसका उद्देश्य एलएलएम को एक प्राकृतिक वॉयस-आधारित इंटरफ़ेस प्रदान करना है, और शुरुआत में हिंदी में उपलब्ध होगा। सर्वम एआई बोलचाल की भाषा के उपयोग के लिए समर्थन सुनिश्चित करते हुए अधिक भारतीय भाषाओं में कवरेज का विस्तार करने के लिए काम कर रहा है।

सर्वम एआई के सह-संस्थापक प्रत्यूष कुमार Pratyush Kumar Co-founder of Sarvam AI ने कहा भारत में सभी के लिए उन्नत एआई तकनीक को सुलभ और प्रभावशाली बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ सहयोग करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। यह साझेदारी विभिन्न भारतीय भाषाओं और क्षेत्रों में एआई की पहुंच को बढ़ाकर 'सर्वम' जिसका अर्थ है, 'सभी' के हमारे दृष्टिकोण का प्रतीक है।

वॉयस भारतीय भाषाओं में जेनरेटिव एआई अनुप्रयोगों के लिए सबसे प्राकृतिक इंटरफेस में से एक है, और इसे शिक्षा, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल और ग्राहक सेवा जैसे क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है। सर्वम एआई के इंडिक वॉयस एलएलएम को एज़्योर पर उपलब्ध कराने के लिए काम करके माइक्रोसॉफ्ट बड़े पैमाने पर वास्तविक समय वॉयस-आधारित जेनरेटिव एआई ऐप्स बनाने के लिए अधिक भारत-केंद्रित डेवलपर्स के लिए नींव रख रहा है।

कंपनियां उद्यमों को जेनेरिक एआई को जल्दी और जिम्मेदारी से अपनाने में मदद करने के लिए भी सहयोग करेंगी। सर्वम एआई के सह-संस्थापक विवेक राघवन Vivek Raghavan Co-founder of Sarvam AI ने कहा जेनेरिक एआई में सफल होने के लिए उद्यमों को सशक्त बनाने के लिए सीमांत मॉडल और कोपायलट स्टैक में माइक्रोसॉफ्ट के नेतृत्व के साथ सर्वम एआई में गहरी तकनीक विशेषज्ञता के संयोजन में महान तालमेल देखते हैं।

सर्वम एआई अपने एलएलएम को जल्दी और कुशलता से प्रशिक्षित करने, होस्ट करने और स्केल करने के लिए एज़्योर ओपनएआई सर्विस और एज़्योर मशीन लर्निंग सहित माइक्रोसॉफ्ट के अत्याधुनिक क्लाउड और एआई बुनियादी ढांचे का उपयोग करेगा। सर्वम एआई और माइक्रोसॉफ्ट माइक्रोसॉफ्ट के जेनरेटिव एआई फ्रंटियर भाषा मॉडल में भारतीय भाषाओं को बेहतर समर्थन देने और उन्हें बड़े पैमाने पर तैनात करने के तरीकों पर भी शोध कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष पुनीत चंडोक Puneet Chandok President of Microsoft India & South Asia ने कहा "माइक्रोसॉफ्ट में हम सभी के लिए एआई को सक्षम करने, भारत को एआई-प्रथम राष्ट्र में बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सर्वम एआई के साथ हमारे सहयोग के माध्यम से हम न केवल घरेलू नवाचार का समर्थन कर रहे हैं, हम एक ऐसे भविष्य को बढ़ावा दे रहे हैं, जहां हर व्यक्ति उनकी भाषा या पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना, आवाज-संचालित एआई समाधान की शक्ति से लाभ उठा सकता है। और साथ मिलकर हम भारत के लोगों, समुदायों और संगठनों को और अधिक हासिल करने में सक्षम बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।''

Microsoft के बारे में:

Microsoft इंटेलिजेंट क्लाउड और इंटेलिजेंट एज के युग के लिए डिजिटल परिवर्तन को सक्षम बनाता है। इसका मिशन ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक संगठन को और अधिक हासिल करने के लिए सशक्त बनाना है। Microsoft ने 1990 में अपना भारतीय परिचालन स्थापित किया। आज भारत में Microsoft इकाइयों के 23,000 से अधिक कर्मचारी हैं, जो 10 भारतीय शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, नई दिल्ली, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, नोएडा और पुणे में बिक्री और विपणन, अनुसंधान, विकास, ग्राहक सहायता और उद्योग समाधान में लगे हुए हैं। माइक्रोसॉफ्ट भारतीय स्टार्टअप्स, व्यवसायों और सरकारी संगठनों में डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने के लिए स्थानीय डेटासेंटरों से अपनी वैश्विक क्लाउड सेवाएं प्रदान करता है।

Sarvam AI के बारे में:

सर्वम एआई भारत में जेनेरिक एआई अनुप्रयोगों के विकास, तैनाती और वितरण को अधिक मजबूत, बेहतर प्रदर्शन और सस्ता बनाने के लिए एआई में परिवर्तनकारी अनुसंधान का नेतृत्व करने के मिशन पर है। कंपनी का लक्ष्य जेनेरिक एआई समाधानों का एक पूरा स्टैक विकसित करना है, जिसमें कुशल बड़े पैमाने पर इंडिक भाषा मॉडल और जेनेरिक एआई ऐप्स के निर्माण के लिए एक एंटरप्राइज़-ग्रेड प्लेटफ़ॉर्म शामिल है। सर्वम एआई जनता की भलाई के लिए ओपन-सोर्स योगदान और बड़े पैमाने पर डेटा क्यूरेशन के माध्यम से एक जेनरेटिव एआई इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

TWN In-Focus