News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जीरो-वेस्ट इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए मेगा अभियान शुरू किया गया

Share Us

1620
जीरो-वेस्ट इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए मेगा अभियान शुरू किया गया
16 May 2023
5 min read

News Synopsis

अपशिष्ट प्रबंधन के रिड्यूस, रीयूज और रीसायकल की प्रथा को बढ़ावा देते हुए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को तीन सप्ताह का मेगा अभियान 'मेरी जिंदगी My Life, मेरा स्वच्छ शहर पहल My Clean City Initiative' लॉन्च किया।

अभियान का उद्देश्य स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 Swachh Bharat Mission-Urban 2.0 के तहत समग्र शून्य-अपशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र Holistic Zero-Waste Ecosystem को प्रोत्साहन देना है।

शहरी भारत तेजी से कचरे से 'संपत्ति' बनाने के सिद्धांतों को अपना रहा है, और नागरिक पुन: उपयोग के लिए पुरानी वस्तुओं को सक्रिय रूप से नवीनीकृत कर रहे हैं।

सामान्य घरेलू सामानों का पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण भारतीय संस्कृति Use and Recycling Indian Culture का अभिन्न अंग रहा है।

इस साझा आदत से प्रेरणा लेते हुए आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी Housing and Urban Affairs Minister Hardeep Puri ने MoHUA सचिव मनोज जोशी MoHUA Secretary Manoj Joshi और MoHUA और पर्यावरण मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मेगा अभियान Mega Campaign 'मेरी जिंदगी, मेरा स्वच्छ शहर' लॉन्च किया।

3Rs 'कचरे से धन' की रीढ़ हैं, और कई शिल्पकारों, रिसाइकलरों, स्वयं सहायता समूहों, उद्यमियों, स्टार्टअप्स आदि को अपशिष्ट को उत्पादों के एक मेजबान में रीसायकल करने के लिए सशक्त बनाया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi का मिशन लाइफ़ उसी के प्रति व्यक्तिगत और सामूहिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करता है।

मिशन LiFE Mission LiFE का उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण करना है, और ग्रह-समर्थक व्यवहार परिवर्तन लाना है, जिसे दैनिक जीवन में व्यक्तिगत कार्रवाई के माध्यम से स्थापित किया जा सकता है।

इस राष्ट्रव्यापी अभियान का उद्देश्य शहरों को आरआरआर केंद्र, वन-स्टॉप संग्रह केंद्र स्थापित करने, नागरिकों को कपड़े, जूते, पुरानी किताबें, खिलौने और इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक का पुन: उपयोग या पुनर्नवीनीकरण करने के लिए योगदान करने के लिए उजागर करना है।

तीन सप्ताह का अभियान एसबीएम-यू 2.0 Expedition SBM-U 2.0 के तहत नागरिकों के संकल्प को मजबूत करेगा - कम करने, पुन: उपयोग करने और रीसायकल करने के लिए - और टिकाऊ दैनिक आदतों को अपनाकर पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सामूहिक कार्रवाई करने के मिशन लीफ के उद्देश्य को भी बढ़ावा देगा।

आरआरआर केंद्रों RRR Centers को 20 मई 2023 को देश भर में लॉन्च किया जाना है, और यह नागरिकों, संस्थानों, वाणिज्यिक उद्यमों आदि के लिए अप्रयुक्त या उपयोग की गई प्लास्टिक की वस्तुओं, कपड़े, जूते, जूते, किताबें और खिलौने जमा करने के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में काम करेगा।

संग्रह के बाद इन वस्तुओं को अलग-अलग हितधारकों को पुन: उपयोग के लिए नवीनीकृत करने या नए उत्पादों में बनाने के लिए दिया जाएगा, इस प्रकार वास्तव में सर्कुलर अर्थव्यवस्था के सरकार के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने आरआरआर थीम गीत प्रतियोगिता RRR Theme Song Contest का भी शुभारंभ किया। प्रतियोगी एक थीम गीत लिख सकते हैं, रचना कर सकते हैं, गा सकते हैं, और प्रस्तुत कर सकते हैं, और आकर्षक पुरस्कार जीत सकते हैं। प्रतियोगिता 20 मई से 18 जून 2023 तक MyGov प्लेटफॉर्म MyGov Platform पर शुरू होगी।

मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर अभियान का समापन 5 जून 2023 को LiFE के संकल्प के साथ होगा, जिसे विश्व पर्यावरण दिवस World Environment Day के अवसर पर और साथ ही सभी शहरों में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान Cleanliness Campaign चलाया जाएगा।