जनधन खाते से जुड़ते अधिकतम लोग

Share Us

1393
जनधन खाते से जुड़ते अधिकतम लोग
14 Jan 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 14 January 2023

यदि आप प्रधान मंत्री जन धन खाता योजना Prime Minister Jan Dhan Account Scheme के लाभार्थी हैं। तो अब आप 10,000 रुपये निकाल सकते हैं। इसमें कोई पैसा नहीं बचा है। दुर्भाग्य से 70% से अधिक लोग अभी भी इस महान अवसर से अनजान हैं। एक बैंक खाता होने से सरकार किसी तीसरे पक्ष के माध्यम से जाने के बिना आसानी से सीधे आपको धन ह स्तांतरित Transfer Money कर सकती है।

जन धन योजना Jan Dhan Yojna एक सरकारी कार्यक्रम Government Program हैं। जो लोगों को बैंकों और अन्य वित्तीय सेवाओं Financial Services तक पहुंच बनाने में मदद करता है। लोग बिना पैसे के जन धन खाता खोल सकते हैं और खाते में शून्य बैलेंस होगा। जन धन योजना का उद्देश्य भारत के सभी गरीब लोगों को बैंकों से जोड़ना हैं। ताकि उन्हें सरकार से आर्थिक मदद मिल सके। सरकार जन धन खातों पर कई अन्य सेवाएं प्रदान करती हैं। जैसे बीस लाख रुपये का बीमा कवरेज एक चेक बुक Cheque Book और एक ओवरड्राफ्ट सुविधा।

सरकार जन धन खातों पर ओवरड्राफ्ट प्रदान करती है। अगर खाते में पैसा नहीं है, तो आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। पहले यह सीमा केवल 5000 रुपये थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है। इसका फायदा उठाने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

ओवरड्राफ्ट खाते Overdraft Accounts का लाभ केवल महिलाएं Women ही उठा सकती हैं। यह खाता 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध है। जब खाता छह महीने पुराना हो जाए, तो आप ओवरड्राफ्ट का उपयोग शुरू कर सकते हैं। यदि आप पहले छह महीनों के भीतर खाता खोलते है। तो आप केवल 2000 रुपये की ओवरड्राफ्ट राशि रख सकते हैं।

Last Updated on 28 August 2021

जनधन खाते की मदद से देश का लगभग हर गरीब व्यक्ति बैंकिंग से जुड़ पाया है। जनधन खाते के अंतर्गत गरीबों के मुफ्त में अकाउंट खोले जाते हैं। इससे उन्हें बैंक के द्वारा सरकार से मिलने वाली सुविधाएं लेने में परेशानी नहीं आती है और हर स्कीम से सीधे जुड़ पाते हैं। इसके साथ ही सरकार द्वारा जनधन खाते से जुड़े लोगों को पेंशन Pension, बीमा Insurance और वित्तीय उत्पादों में सुविधा देने से अत्यधिक लोग बैंक से जुड़ रहे हैं। इसके साथ ही इससे देश में पारदर्शिता भी आएगी। गरीबी रेखा के नीचे कौन लोग हैं, इसकी पहचान भी का जा सकेगी। सबसे ज्यादा इसके कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के बैंक खाते खुले हैं। सरकारी बैंकों के साथ प्राइवेट बैंकों में भी जनधन खाते खुलने से लोगों को बैंक से मिलती सहूलियत और सुविधा के अनुसार बैंक की शाखा चुनने का अधिक विकल्प मिलता है।