facebook-pixel

लॉजिस्टिक्स पॉलिसी को मिली मंजूरी, सेमीकंडक्टर यूनिट्स को 50% प्रोत्साहन राशि

Share Us

94
लॉजिस्टिक्स पॉलिसी को मिली मंजूरी, सेमीकंडक्टर यूनिट्स को 50% प्रोत्साहन राशि
22 Sep 2022
min read

Podcast

News Synopsis

भारत India के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में बुधवार को कैबिनेट की बैठक Cabinet meeting का आयोजन किया गया। इस कैबिनेट बैठक में नेशनल लॉजिस्टिक्स पॉलिसी 2022 National Logistics Policy 2022 को मंजूरी दे दी गई। यह रसद सेवाओं Logistics Services में अधिक दक्षता के लिए यूलिप, मानकीकरण, निगरानी ढांचे और कौशल विकास Monitoring Framework and Skill Development की शुरुआत करेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर Union Minister Anurag Thakur ने कहा है कि इसका मकसद लॉजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स रैंकिंग Logistics Performance Index Ranking में सुधार करना और वर्ष 2030 तक देश को शीर्ष 25 देशों में शामिल कराना है। इसके साथ ही मंत्रीमंडल ने उच्च दक्षता वाले सोलर पीवी मॉड्यूल ट्रांस-2 Solar PV Module Trans-2 के लिए PLI स्कीम को मंज़ूरी दे दी है। इसके लिए 19,500 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया।

साथ ही 14 क्षेत्र में PLI स्कीम लाई गई है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की जानकारी दी है। कैबिनेट ने इसके साथ ही सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम Semiconductors and Display Manufacturing Ecosystem के विकास के लिए कार्यक्रम में संशोधनों को भी मंजूरी दी है।

केंन्द्रीय मंत्री ने अपने बयान में कहा कि इसके तहत प्रौद्योगिकी नोड्स Technology Nodes के साथ-साथ मिश्रित अर्धचालक, पैकेजिंग और अन्य अर्धचालक सुविधाओं के लिए सेमीकंडक्टर उत्पादन इकाइयों semiconductor production units को 50 फीसदी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

TWN In-Focus