facebook-pixel
News In Brief Auto
News In Brief Auto

Komaki ने पेश की फायरप्रूफ बैटरी, मिलेगी 300KM की रेंज

Share Us

23
Komaki ने पेश की फायरप्रूफ बैटरी, मिलेगी 300KM की रेंज
05 Aug 2022
min read

Podcast

News Synopsis

वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड Demand for Electric Vehicles लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स Electric Two-Wheelers की बात करें तो इसमें हाल ही में अच्छे और बुरे दोनों कारणों से चर्चा में रहे हैं। इस समय ईवी अपनाने के मामले में देश में एक बड़ी समस्या Big Problem सामने आई है,। यह समस्या हाल ही में कई कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की दुर्घटनाओं के चलते पैदा हुई है। अब भारत में ईवी कंपनी Komaki ने इस समस्या का समाधान Solution निकाल लिया है। इस हफ्ते Komaki ने समाधान के तौर पर भारत में नई फायरप्रूफ बैटरी New Fireproof Battery पेश कर दी है।

अगले माह से इनका इस्तेमाल कंपनी के सभी इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि कोमाकी भारत में कुछ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Electric Motorcycle के साथ-साथ कई तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है। नई Komaki  बैटरी लोकप्रिय लिथियम-आयन बैटरी Lithium-Ion Battery का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन उनमें एक यूनिक चीज है। इसके अलावा इसने बैटरी हेल्थ Track Battery Health को ट्रैक करने के लिए एक आसान स्मार्टफोन ऐप Smartphone App भी तैयार किया है। ऐप इस्तेमाल के दौरान किसी भी समय बैटरी की कंडीशन Battery Condition के बारे में लास्ट यूजर्स और डीलर्स को सचेत करेगा।

Komaki ने कहा है कि, इसकी नई ईवी बैटरी में लिथियम-आयन फॉस्फेट (LiFePO4) का कॉन्फिगरेशन है। ये बैटरी सामान्य इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बैटरी के मुकाबले में साफतौर पर ज्यादा फायर रेसिस्टेंट Fire Resistant है। LiFePO4 बैटरी के सेल में ज्यादा आयरन कंटेंट के चलते ज्यादा सुरक्षा प्रदान करते हैं। दावा किया गया है कि खराब स्थितियों में भी बैटरी अन्य कंपनियों के मुकाबले यह ज्यादा फायर प्रूफ Fire Proof है।

TWN In-Focus