facebook-pixel

जानिए क्या है, कॉमन सर्विस सेंटर ?

Share Us

7728
जानिए क्या है, कॉमन सर्विस सेंटर ?
19 Jul 2021
2 min read

Podcast

News Synopsis

जब से कोरोना काल आया है तब से स्कूल और कॉलेज बंद हैं। हम सभी जानते हैं कि अब विद्यार्थी और शिक्षक ऑनलाइन कक्षाओं को प्राथमिकता दे रहे हैं। शहरों में जितने भी प्राइवेट स्कूल और यूनिवर्सिटी है उसमें ऑनलाइन क्लासेज की व्यवस्था हो गई है लेकिन गांव में यह समस्या शुरुआत में भी थी और आज भी है।

शहरी विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए इतना संघर्ष नहीं करना पड़ता लेकिन ग्रामीण छात्र अकसर कई अवसरों से वंचित रह जाते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से गांव के छात्र एमिटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। अभी बीए,बीकॉम, बीसीए, बीबीए और एमसीए कोर्स उपलब्ध होंगे। छात्रों की सुविधा के लिए यह कोर्स अंग्रेजी और हिंदी दोनो भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

काफी सारी युक्तियाँ हैं , जो गांव में रहने वाले छात्र नहीं सीख पाते हैं लेकिन जब वे अपनी हायर एजुकेशन एक मान्यता प्राप्त,बेहतरीन यूनिवर्सिटी से करेंगे तो उन्हें भविष्य में कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। कई महिलाएं हैं, जो हायर एजुकेशन लेने से वंचित रह जाती हैं ,वो भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकती हैं और आत्म निर्भर बन सकती हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर और एमिटी यूनिवर्सिटी के बीच हुआ ये समझौता हमारे प्रधानमंत्री का डिजिटल इंडिया की सोच को आगे बढ़ाने में भी काफी मदद करेगा ।

TWN In-Focus