जानिए कैसे कर रहे हैं प्रोफेसर एच सी वर्मा देश और हिंदी की सेवा

Share Us

9982
जानिए कैसे कर रहे हैं प्रोफेसर एच सी वर्मा देश और हिंदी की सेवा
20 Jul 2021
4 min read

News Synopsis

प्रोफ़ेसर एच सी वर्मा का नाम लगभग सभी ने सुना होगा क्योंकि वह एक अच्छे भौतिक विज्ञान के प्रोफेसर हैं। उनकी कक्षा में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि 70-80 देशों के छात्र उनसे भौतिक विज्ञान सीखते हैं। आप सभी ने भौतिक विज्ञान की फेमस बुक कॉन्सेप्ट ऑफ़ फिजिक्स का नाम तो सुना ही होगा। प्रोफेसर एच सी वर्मा जी उस पुस्तक के लेखक हैं। हांलाकि छात्रों को उनकी दूसरी पुस्तकों का भी इंतजार रहता है,जिस पर सर का कहना है कि फिजिक्स को अच्छे से समझने के लिए वह एक मात्र किताब ही काफी है। लेकिन स्नातक के बच्चों के लिए वे अपनी नई बुक जल्द ही लाने वाले हैं।

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि सर अपने लेक्चर्स में हिंदी भाषा का उपयोग करते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करके वह सिर्फ बच्चों को भौतिक विज्ञान ही नहीं सीखा रहे ,साथ ही साथ वह देश और हिंदी की भी सेवा कर रहे हैं। उनका मानना है कि देश के विकास के लिए हिंदी भाषा को प्राथमिकता देना आवश्यक है। उनका मानना है कि शिक्षा में जो ताकत है वह किसी दूसरी चीज़ में नहीं है।आप शिक्षा के दम पर समाज में बड़े से बड़े बदलाव ला सकते हैं।

तो आपने देखा कितने प्रेरणादायक हैं, प्रोफेसर एच सी वर्मा। आईआईटी कानपुर जैसी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर होने के बावजूद भी सर सादगी भरा जीवन जीते हैं और उन्हें सिर्फ नई-नई चीजें सीखने से लगाव है।