News In Brief Auto
News In Brief Auto

JSW ईवी और बैटरी प्लांट के लिए ओडिशा में 40000 करोड़ का निवेश करेगा

Share Us

109
JSW ईवी और बैटरी प्लांट के लिए ओडिशा में 40000 करोड़ का निवेश करेगा
10 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

जेएसडब्ल्यू ग्रुप JSW Group ने कटक और पारादीप में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों और घटक विनिर्माण परियोजनाओं में 40,000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई है। दोनों परियोजनाओं से राज्य में 11,000 से अधिक नई नौकरियाँ पैदा होने की उम्मीद है।

जेएसडब्ल्यू ग्रुप 25,000 करोड़ के निवेश के साथ नराज, कटक में एक ईवी और ईवी बैटरी विनिर्माण परियोजना EV and EV Battery Manufacturing Project स्थापित करेगा। ग्रुप 50 GWH की क्षमता वाली बैटरी निर्माण परियोजना में सबसे उन्नत तकनीक का उपयोग करेगा और इस क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी एकल स्थान परियोजना होगी। यह गतिशीलता और ऊर्जा भंडारण प्रणालियों दोनों को पूरा करेगा।

कंपनी उसी एकीकृत परिसर में इलेक्ट्रिक वाहनों और घटकों के लिए एक ओईएम प्लांट भी स्थापित करेगी। इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी विनिर्माण से 4,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

ग्रुप पारादीप में कॉपर और लिथियम स्मेल्टर के साथ ईवी घटक विनिर्माण परिसर स्थापित करने के लिए 15,000 करोड़ का निवेश करेगा। यह परियोजना 7,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगी।

कंपनी ने कहा कि वाहन घटक प्लांट में प्रति वर्ष 1 लाख वाणिज्यिक ई-वाहनों और 3 लाख यात्री इलेक्ट्रिक कारों के अलावा ई-पावर ट्रेन जैसे ऑटो-घटकों और रणनीतिक आपूर्तिकर्ताओं और विक्रेताओं के माध्यम से अन्य घटकों को पूरा करने की क्षमता होगी।

कॉपर स्मेल्टर 1-एमटीपीए का होगा, इसके अलावा 60,000 टीपीए की लिथियम आयन क्षमता होगी। इसके अलावा विनिर्माण में नई तकनीक को अपनाने के लिए एक अनुसंधान एवं विकास केंद्र भी स्थापित किया जाएगा।

पिछले साल के अंत में JSW ग्रुप ने चीन के राज्य के स्वामित्व वाली SAIC मोटर कॉर्पोरेशन के साथ संयुक्त उद्यम में 2,800 करोड़ में 35 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की। SAIC मोटर MG मोटर इंडिया में अपना स्वामित्व नई कंपनी को हस्तांतरित करेगी, जिसे संयुक्त उद्यम भागीदारों द्वारा संचालित किया जाएगा।

एमजी मोटर हेक्टर, ग्लोस्टर और एस्टोर ब्रांड के तहत एसयूवी और इलेक्ट्रिक वाहनों के जेडएस ईवी और कॉमेट ईवी मॉडल बेचती है। देश में इसकी बाजार हिस्सेदारी केवल एक प्रतिशत से अधिक है, और इसने भारत में दो लाख से अधिक कारें बेची हैं।

संयुक्त उद्यम कंपनी की योजना स्थानीय सोर्सिंग बढ़ाने, चार्जिंग बुनियादी ढांचे में सुधार करने, उत्पादन क्षमता का विस्तार करने और हरित गतिशीलता पर ध्यान केंद्रित करने वाले नए मॉडल पेश करने की है।

जेएसडब्ल्यू स्टील एक ग्रुप कंपनी भारत में अपने ऑटोमोटिव सेगमेंट के लिए उच्च शक्ति वाले स्टील और उन्नत हाई-एंड स्टील उत्पादों के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।