facebook-pixel
News In Brief Success Stories
News In Brief Success Stories

एलन मस्क: नाकामियों की लिस्ट से निकल कर बने दुनिया के सबसे अमीर शख़्स

Share Us

3211
एलन मस्क: नाकामियों की लिस्ट से निकल कर बने दुनिया के सबसे अमीर शख़्स
28 Jun 2022
7 min read

Podcast

News Synopsis

दुनिया के सबसे अमीर इंसान World's richest man और स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक एलन मस्‍क SpaceX owner Elon Musk आज 51 साल के हो गए हैं। टेस्‍ला Tesla जैसी बेजोड़ कार बनाने वाले मस्‍क अब अंतरिक्ष पर राज करना चाहते हैं। इसके लिए एलन मस्‍क अंतरिक्ष की निचली कक्षा में हजारों की तादाद में उपग्रह स्‍थापित कर रहे हैं ताकि पूरी दुनिया में स्‍पेस के रास्‍ते इंटरनेट मुहैया कराया जा सके। मस्‍क की यह सेवा यूक्रेन Ukraine अफ्रीका Africa समेत कई देशों में शुरू हो गई है। लेकिन इन दिनों मस्क ट्विटर डील Twitter deal के लिए चर्चा में हैं। उन्होंने ट्विटर को खरीदने के लिए सौदा तो कर लिया है लेकिन उससे पहले ट्विटर से तमाम जानकारियां ले रहे हैं, जिससे इस डील को इन्होने कुछ दिन के लिए रोक दिया है। 

दक्षिण अफ्रीका South Africa में 28 जून 1971 को जन्मे एलन मस्क प्रिटोरिया में पले-बढ़े हैं। उनकी मां कनाडा में जन्मी दक्षिण-अफ्रीकी मॉडल हैं, जो 1969 की मिस साउथ अफ्रीका प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट थीं। उनके पिता एरोल मस्क Erol Musk एक इंजीनियर हैं। उनके माता-पिता 1980 में अलग हो गए थे। मस्क अपने भाई-बहन के साथ ही बड़े हुए। मस्क ने 1995 में पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से फिजिक्स Physics from the University of Pennsylvania और बिजनेस में बैचलर्स Bachelors degree in Business की डिग्री ली थी। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी Stanford University में फिजिक्स PhD प्रोग्राम के ड्रॉपआउट dropout of Physics PhD program हैं। 

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर इंसान है। उनकी नेटवर्थ 235 अरब डॉलर के करीब है। वो पॉपुलर इलेक्ट्रिक व्हीकल मेकर टेस्ला और स्पेसएक्स के Tesla and SpaceX CEO हैं। मस्क ने 10 साल की उम्र में कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग सीखी और 12 साल की उम्र में 'ब्लास्टर' नामक एक वीडियो गेम video game called 'Blaster' तैयार किया। इसे एक स्थानीय मैगजीन ने उनसे पांच सौ अमेरिकी डॉलर में खरीदा। इसे मस्क की पहली 'व्यापारिक उपलब्धि' Business Achievement' कहा जा सकता है।

अपने करियर में इस ऊंचाई तक पहुंचने वाले मस्क सफल तो दिखाई देते हैं, लेकिन उनके पीछे का संघर्ष और असफलता नहीं दिखती हैं। ऐसा माना जाता है कि दूरदर्शी सोच के कारण एलन के प्रशंसकों की बड़ी संख्या है। जहां उनकी कई योजनाएं असफल साबित हुईं तो उनके खाते में कई उपलब्धियां भी हैं। जो पहले किसी के नाम नहीं रहीं। इन उपलब्धियों में मिशन खत्म कर धरती पर सफल लैंडिंग करने वाले 16 ऑरबिटल क्लास रॉकेट Orbital Class Rocket शामिल हैं। इनमें से दो ऐसे रॉकेट थे जिसने दूसरी बार उड़ान भरी थी। उनके जन्मदिवस पर Think With Niche की तरफ से उन्हें बहुत शुभकामनायें। 

TWN In-Focus