News In Brief World News
News In Brief World News

Play Store पर इन ऐप में  मिला जोकर मैलवेयर

Share Us

394
Play Store पर इन ऐप में  मिला जोकर मैलवेयर
11 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

स्मार्टफोन Smartphone ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है, लेकिन मैलवेयर Malware ने लोगों के मजे को खराब कर रहे हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहें है। क्योंकि जोकर मैलवेयर Joker Malware प्ले स्टोर Google Play Store पर वापस आ गया है। कुछ मैलवेयर-लोडेड ऐप्स ने Google Play Store पर अपनी जगह बना ली है, जहां से कई लोगों ने उन्हें खतरनाक समझे बिना डाउनलोड कर लिया है। जिससे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उनके डाटा हैक होने का खतरा बना हुआ है।

साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं Cyber Security Researchers ने बार-बार जोकर मैलवेयर के बारे में चेतावनी दी है की यह एक स्पाइवेयर ट्रोजन Spyware Trojan है जो हैकर्स को यूज़र्स के फोन पर आक्रमण करने और उपकरणों पर खतरनाक मैलवेयर इंस्टॉल करने की अनुमति देता है। अच्छी बात यह है कि गूगल ने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा लिया है। लेकिन हटाने की प्रक्रिया से पहले, इसे पहले ही 1 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसका मतलब है कि कई यूजर पहले से ही परेशानी में हैं।

आपको बता दें कि जोकर मालवेयर का इस्तेमाल शुरुआती चरण में SMS से जुड़ी धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए किया गया था, लेकिन समय के साथ, यह यूज़र्स के उपकरणों User Devices पर आक्रमण करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में विकसित हुआ, यहां तक ​​कि उन्हें बिना बताए , वह वन-टाइम पासवर्ड One-time Password और सुरक्षा कोड को भी इंटरसेप्ट Intercept  कर सकता हैं। इससे बचने के लिए सभी Android उपयोगकर्ताओं को अपनी डाउनलोड की गई एप्लिकेशन सूची Application List पर नजर रखनी चाहिए।