News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत में सड़क सुरक्षा जागरूकता में सुधार के लिए IRF ने PVR Inox के साथ साझेदारी की

Share Us

220
भारत में सड़क सुरक्षा जागरूकता में सुधार के लिए IRF ने PVR Inox के साथ साझेदारी की
21 Jan 2024
8 min read

News Synopsis

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन के साथ साझेदारी के तहत भारत में सबसे बड़े और सबसे प्रीमियम सिनेमा प्रदर्शक पीवीआर आईनॉक्स - इंडिया चैप्टर ने अपने कर्मचारियों और उपभोक्ताओं को सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए अपनी विभिन्न पहल शुरू करने की घोषणा की है। सड़क सुरक्षा को अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम का एक अभिन्न अंग बनाने के अलावा आईआरएफ की एक सार्वजनिक सेवा जागरूकता फिल्म पूरे भारत के सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जा रही है। ये पहल एसडीजी लक्ष्य 3.6 की दिशा में काम करने की उसकी प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है, जिसका लक्ष्य 2030 तक सड़क यातायात दुर्घटनाओं से होने वाली वैश्विक मौतों और चोटों को आधा करना है।

35वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अवसर पर 19 जनवरी को लॉन्च कार्यक्रम में दिल्ली एनसीआर में पीवीआर आईनॉक्स PVR Inox सिनेमाघरों के फ्रंटलाइन ऑपरेशनल स्टाफ के लिए इंटरनेशनल रोड फेडरेशन द्वारा आयोजित एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल था। 'सड़क सुरक्षा - मेरी सुरक्षा' शीर्षक वाले प्रशिक्षण मॉड्यूल में पैदल चलने वालों, 2-पहिया उपयोगकर्ताओं, 4-पहिया उपयोगकर्ताओं को दुर्घटनाओं से सुरक्षित रखने के लिए चेक सूची, सड़क संकेतों को समझना, दुर्घटना के मामले में उठाए जाने वाले कदम और दुर्घटनाओं से बचने के लिए जीवन रक्षक शामिल हैं। सड़क सुरक्षा को अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग बनाते हुए पीवीआर आईनॉक्स ने अपने स्प्रिंगबोर्ड एलएक्सपी पर मोबाइल और वेब दोनों के माध्यम से अपने परिचालन कर्मचारियों को लापरवाह और गैर-जिम्मेदाराना ड्राइविंग के खतरों के बारे में शिक्षित करने वाला मॉड्यूल शामिल किया है।

सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विकासात्मक मुद्दा और दुनिया भर में मृत्यु और चोट का एक प्रमुख कारण बनी हुई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय Ministry of Road Transport and Highways 2021 के अनुसार कुल 4,12,432 सड़क दुर्घटनाएँ हुईं, जिनमें 1,53,972 लोगों की जान चली गई और 3,84,448 लोग घायल हो गए। कि सबसे अधिक प्रभावित आयु वर्ग 18-45 वर्ष है, जो कुल आकस्मिक मौतों का लगभग 67 प्रतिशत है।

पीवीआर आईनॉक्स अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के हिस्से के रूप में 'सड़क सुरक्षा में सार्वजनिक-निजी भागीदारों के गठबंधन के लिए फोरम' के तहत समझौते के हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक है, जो देश में सड़क सुरक्षा परिदृश्यों को बढ़ावा देने और सुधारने के लिए मिलकर काम करता है। इस समझौते पर हस्ताक्षर करके सभी भागीदार सड़क दुर्घटनाओं को कम करने और सभी सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित सड़क वातावरण बनाने और 2030 के अंत तक सड़क दुर्घटनाओं और मृत्यु दर में 50% से अधिक की कमी लाने के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं।

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन International Road Federation एक वैश्विक, स्वतंत्र, गैर-लाभकारी, सदस्यता-आधारित संगठन है, जो 1948 से सक्रिय है, जो दुनिया भर में सड़क और गतिशीलता क्षेत्रों से जुड़े प्रमुख कॉर्पोरेट और संस्थागत खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करता है। इसका मिशन सड़कों और सड़क नेटवर्क के विकास को बढ़ावा देना है, जो सभी के लिए पहुंच और टिकाऊ गतिशीलता को सक्षम बनाता है। जिनेवा, स्विट्जरलैंड में मुख्यालय के साथ फेडरेशन में नई दिल्ली, भारत में एक आईआरएफ चैप्टर, एक आईआरएफ अफ्रीका बोर्ड और दुनिया भर में क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व और राजदूत भी शामिल हैं। इंटरनेशनल रोड फेडरेशन आईआरएफ इंडिया चैप्टर अपने जिनेवा स्थित मूल निकाय इंटरनेशनल रोड फेडरेशन जिनेवा प्रोग्राम सेंटर के अनुरूप लक्ष्य और उद्देश्यों के साथ फरवरी 2009 से भारत में सक्रिय है, जिसने 2005 से भारत में बड़े पैमाने पर सड़क सुरक्षा गतिविधियों को शुरू और समेकित किया था।

सड़क यातायात चोटें विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण हैं, और 15 से 49 वर्ष के आयु वर्ग में मृत्यु का प्रमुख कारण हैं। कैलेंडर वर्ष 2021 के दौरान भारत में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख लोगों की जान चली गई और 3.8 लाख से अधिक लोग घायल हो गए। सड़क दुर्घटनाएँ कई कारकों की परस्पर क्रिया का परिणाम होती हैं, इसलिए दुर्घटनाओं और मौतों की संख्या को कम करने के लिए बहु-आयामी उपायों की आवश्यकता होती है। इसलिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने देश भर में सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी को शामिल करके सड़क सुरक्षा के प्रति एक सक्रिय नीति दृष्टिकोण शुरू किया है।

1948 में स्थापित आईआरएफ एक सदस्यता-आधारित संगठन है, जो दुनिया भर में सड़क और गतिशीलता क्षेत्रों से जुड़े प्रमुख कॉर्पोरेट और संस्थागत खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करता है। इसका मिशन सड़कों और सड़क नेटवर्क के विकास को बढ़ावा देना है, जो सभी के लिए पहुंच और टिकाऊ गतिशीलता को सक्षम बनाता है। इसका दृष्टिकोण ज्ञान हस्तांतरण और सूचना साझा करने, लोगों, व्यवसायों और संगठनों को जोड़ने और नीति और वकालत के प्रमुख रणनीतिक घटकों पर केंद्रित है। अपने विशेषज्ञ समूहों और समितियों के माध्यम से जो प्रमुख आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक मुद्दों को संबोधित करते हैं, आईआरएफ परिवहन क्षेत्र में निर्णायक वैश्विक योगदान देने के लिए योग्य और सक्षम है। स्विट्जरलैंड में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में आईआरएफ सड़क और गतिशीलता क्षेत्रों के लिए एक तटस्थ और वैश्विक मंच प्रदान करता है।