facebook-pixel

iPhone 14 In India : टाटा की कंपनी भी बनाएगी आईफोन!, हो जाएंगे सस्ते

Share Us

273
iPhone 14 In India : टाटा की कंपनी भी बनाएगी आईफोन!, हो जाएंगे सस्ते
27 Sep 2022
7 min read

Podcast

News Synopsis

दुनिया का दिग्गज स्मार्टफोन ब्रांड Smartphone Brands एप्पल Apple के फोन्स की डिमांड दुनियां भर में है। भारत में आयात शुल्क Import Duty कम होने से एपल के आईफोन 14 की कीमतें iPhone 14 prices घटने के आसार नजर आने लगे हैं। दरअसल, एपल की भारत के चेन्नई Chennai में आईफोन 14 बनाने की योजना है। इससे कंपनी को आयात शुल्क में 20 फीसदी का फायदा मिल सकता है। ऐसे में आने वाले समय में जब भारत में बना फोन उपलब्ध होगा तो इसकी कीमतें कम हो सकती हैं। इस महीने में आईफोन 14 को भारत में 79,900 रुपए की कीमत से शुरू किया गया था।

जबकि कंपनी की ओर से ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी की चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार पर दांव लगाने की योजना है। इसने 2017 में भारत में आईफोन एसई के साथ आईफोन का निर्माण iPhone Manufacture शुरू किया था। 2025 तक सभी एपल उत्पादों का लगभग 25 फीसदी हिस्सा चीन के बाहर बनाने का लक्ष्य है। अभी यह 5 फीसदी है। कोविड के कारण कंपनी की यह योजना थोड़ी धीमी हो गई थी। जेपी मॉर्गन JP Morgan के अनुसार भारत India, थाईलैंड और वियतनाम Thailand and Vietnam कंपनी की रणनीति के लिए अच्छे स्थान हैं।

स्मार्टफोन के लिए भारत एक बढ़ता हुआ बाजार है और इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां Electronic Companies भारत को पसंदीदा बाजार के रूप में देख रही हैं। कुछ दिन पहले ही टाटा समूह Tata Group ने भारत में आईफोन को बनाने के लिए विस्ट्रॉन के साथ बातचीत की थी। अगर टाटा समूह और ताइवानी कंपनी Tata Group and Taiwanese Company के साथ यह बातचीत सफल हो जाती है तो टाटा ऐसा पहला समूह होगा, जो आईफोन का निर्माण iPhone Assembles करेगा। वैसे भारत में 2017 से आईफोन असेंबल का काम हो रहा है। अभी तक विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन Wistron and Foxconn ही भारत में आईफोन बनाते रहे हैं।

TWN In-Focus