2 दिन बाद इतिहास हो जाएगा Internet Explorer, जानें इसका सफर

Share Us

486
2 दिन बाद इतिहास हो जाएगा Internet Explorer, जानें इसका सफर
14 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया World का सबसे मशहूर Famous Browsers ब्राउजर Internet Explorer 15 जून के बाद इतिहास बन जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट Microsoft इसकी सर्विस को 15 जून को समाप्‍त करने वाली है। कंपनी ने पिछले साल ही इसका ऐलान कर दिया था। दुनिया के सबसे चर्चित और पॉपुलर वेब ब्राउजर्स  Popular Web Browsers में से एक ‘इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर' Internet Explorer अब बंद होने वाला है।

इसी हफ्ते 15 जून से माइक्रोसॉफ्ट इसकी सर्विस को समाप्‍त कर देगी। कंपनी ने पिछले साल ही इसका ऐलान कर दिया था। साल 1995 में इंटरनेट एक्स्प्लोरर को लांच किया गया था। एक वक्त में दुनिया में इसका दबदबा था। इसके इंटरफेस Interface को लोगों ने काफी पसंद किया। यही वजह रही कि माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर के 11 वर्जन लांच किए गए।

बाद में गूगल क्रोम और मोजिला Google Chrome & Mozilla के रूप में लोगों को नए ऑप्‍शन मिले। दोनों ही काफी इस्‍तेमाल किए जाने लगे, जिसने इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर को पीछे छोड़ दिया। इसे बेहतर बनाने के बजाए माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपने नए वेब ब्राउजर ‘माइक्रोसॉफ्ट ऐज' Microsoft Edge पर फोकस किया और अब इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर विदा ले रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर वेब ब्राउजर को सबसे पहले साल 1995 में ऐड-ऑन पैकेज प्लस  Add-on Package Plus के तौर पर विंडोज 95  Windows 95 के लिए रिलीज  Release for Windows 95 किया गया था।