facebook-pixel
News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

ब्रिटेन में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंची महंगाई

Share Us

218
ब्रिटेन में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंची महंगाई
19 May 2022
7 min read

Podcast

News Synopsis

मौजूदा वक्त में दुनिया world के कई देश महंगाई inflation की मार झेल रहे हैं। इसी कड़ी में ब्रिटेन UK में महंगाई अपने 40 साल के उच्च स्तर high level पर पहुंच गई है। अगर महंगाई का यही हाल रहा तो देश में मंदी आ सकती है। बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में महंगाई की दर 9 फीसदी पर पहुंच गई है। भारतीय मूल Indian origin के वित्त मंत्री Finance Minister ने कहा कि हम इन वैश्विक चुनौतियों global challenges से पूरी तरह से लोगों की रक्षा नहीं कर सकते, लेकिन जो हम कर सकते हैं वहां महत्वपूर्ण सहायता प्रदान aiding कर रहे हैं और आगे की कार्रवाई के लिए तैयार हैं।

भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में महंगाई ने लोगों को त्रस्त कर रखा है। ब्रिटेन में भी महंगाई लगातार नए स्तर को छू रही है। बुधवार को ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स Office for National Statistics (ओएलएन) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों को देखें तो देश में मुद्रास्फीति 9 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह चार दशक का महंगाई में हाई लेवल है।

गौर करने वाली बात ये है कि इससे पिछले महीने मार्च में ब्रिटेन में महंगाई दर बढ़कर सात फीसदी के स्तर पर पहुंची थी, जबकि एक अप्रैल में इसमें एकदम से दो फीसदी की तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई।

TWN In-Focus