भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियां अगस्त में सुधरीं, ट्रेड गतिविधियों में तेजी

Share Us

386
भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियां अगस्त में सुधरीं, ट्रेड गतिविधियों में तेजी
06 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में सर्विस सेक्टर की गतिविधियों Service Sector Activities में अगस्त महीने में सुधार नजर आया है। अगस्त 2022 के दौरान सर्विस सेक्टर के नए कारोबार New Businesses में मजबूत बढ़त दर्ज की गई है। एक मासिक सर्वेक्षण Monthly Survey के अनुसार ऐसा मांग में सुधार और रोजगार सृजन की स्थिति बेहतर होने से हुई है। सर्वेक्षेण के अनुसार मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सेवा पीएमआई कारोबारी गतिविधि Business Activities सूचकांक अगस्त महीने में बढ़कर 57.2 हो गया।

यह सूचकांक जुलाई में चार महीने के निचले स्तर 55.5 पर था। इस दौरान कारोबारी गतिविधियों में तेज उछाल देखा गया तथा रोगजार के मोर्चे पर 14 वर्षों में सबसे तेज वृद्धि हुई। अगस्त महीने में लगातार 13वें महीने में सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में सुधार हुआ। खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) की भाषा में 50 से ऊपर के अंक का मतलब सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में विस्तार को दर्शाता है, जबकि 50 से कम अंक इसमें संकुचन दर्शाता है।

सेवा क्षेत्र के विस्तार पर एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस S&P Global Market Intelligence की संयुक्त निदेशक पोल्याना डी लीमा ने कहा, ‘‘नए कारोबार में बढ़त के चलते गतिविधियों में तेजी आई और कोविड महामारी से संबंधित प्रतिबंधों को हटाने और विपणन प्रयासों से कंपनियों को लगातार लाभ हो रहा है।’’ रोजगार के मोर्चे पर मजबूत बिक्री और बेहतर वृद्धि अनुमानों के चलते सेवा क्षेत्र में भर्ती में पर्याप्त बढ़ोतरी हुई। सर्वेक्षण में कहा गया कि 14 वर्षों में रोजगार सृजन Job Creation की दर सबसे मजबूत हो गई है।