भारतीयों ने 6जी तकनीक के लिए 100 पेटेंट हासिल किए : अश्विनी वैष्णव

Share Us

533
भारतीयों ने 6जी तकनीक के लिए 100 पेटेंट हासिल किए : अश्विनी वैष्णव
18 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव IT and Telecom Minister Ashwini Vaishnav ने गुरुवार को कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों Indian Scientists, इंजीनियरों Engineers और शिक्षाविदों Academics ने 6जी तकनीक 6G Technology के लिए 100 पेटेंट 100 Patents हासिल कर लिए हैं। मंत्री पीएचडी द्वारा आयोजित भारत स्टार्टअप समिट India Startup Summit Organized by Minister Ph.D. में बोल रहे थे।

इलेक्ट्रॉनिक्स बहुत जटिल है, लेकिन जटिलता के बावजूद हमारे वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और शिक्षाविदों ने मिलकर 6G में 100 पेटेंट हासिल किए हैं। साथ ही 5G नेटवर्क 5G Network रोलआउट 397 शहरों में कवरेज के साथ 31 मार्च 2023 तक 200 शहरों की सरकार को पार कर गया है। वर्तमान में वैष्णव ने एक बयान में कहा।

मंत्री ने कथित तौर पर कहा कि जब किसी देश या अर्थव्यवस्था Economy को इस स्तर तक पहुंचना होता है, तो हजारों व्यवस्थाओं को बदलने की आवश्यकता होती है। शासन प्रणाली Governance System, रसद प्रणाली logistics System, बैंकिंग प्रणाली Banking System, और अपने स्वयं के व्यवसाय पद्धति Business Model में परिवर्तन। यह वह समय है, जब सभी को चाहिए परिवर्तन की इस यात्रा पर लग जाइए। यदि हम इस परिवर्तन को करने में सक्षम हैं, तो ऐसी कोई शक्ति नहीं है, जो भारत को 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से रोक सके।

भारत द्वारा अमेरिका को दूरसंचार उत्पादों का निर्यात शुरू किए जाने का उल्लेख करते हुए वैष्णव ने कहा कि पिछले 7-8 महीनों में भारत से रेडियो उपकरणों का निर्यात शुरू हुआ है, और साथ ही 10 साल पहले 99% मोबाइल फोन Mobile Phone आयात किए गए थे, और अब भारत में उपयोग की जाने वाली 99% इकाइयां स्थानीय स्तर पर बनाई जाती हैं।

दूरसंचार Telecom में 6G छठी पीढ़ी 6G Sixth Generation का मोबाइल सिस्टम मानक Mobile System Standards है, जो वर्तमान में सेलुलर डेटा नेटवर्क Cellular Data Network का समर्थन करने वाली वायरलेस संचार तकनीकों Wireless Communication Techniques के लिए विकास के अधीन है।