News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

भारतीय महिला खिलाड़ी मिताली राज ने लिया संन्यास

Share Us

416
भारतीय महिला खिलाड़ी मिताली राज ने लिया संन्यास
08 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

भारत India की महिला वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज Mithali Raj ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास Retirement from International Cricket का ऐलान कर दिया। मिताली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर International Career में 232 वनडे मुकाबलों में रिकॉर्ड 7805 रन बनाए। उन्होंने 12 टेस्ट और 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। आपको बता दें कि यह 39 वर्षीय बल्लेबाज पहले ही टी20 प्रारूप से संन्यास ले चुकी हैं और मार्च में वनडे विश्व कप One Day World Cup में भारत का अभियान खत्म होने के बाद उनके संन्यास लेने की उम्मीद की जा रही थी।

उन्होंने एक बयान जारी कर फैंस को अपने इस फैसले की जानकारी दी। मिताली ने लिखा कि इतने सालों से आपके प्यार और सपोर्ट के लिए धन्यवाद। मैं अपनी दूसरी पारी के लिए आपके आशीर्वाद और सपोर्ट चाहूंगी। मिताली ने आगे लिखा, “हर सफर की तरह, मेरे क्रिकेट करियर का भी एक मोड़ पर आकर अंत होना था। आज वो दिन है, जब मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले रही हूं। मिताली ने कहा कि एक खिलाड़ी के तौर पर मेरा यह सफर भले ही खत्म हो गया है लेकिन दूसरा इंतजार कर रहा है। मैं खुद को इस खेल से जोड़े रखना चाहूंगी। मैं भारत और दुनिया में वुमेंस क्रिकेट की बेहतरी और उसे बढ़ावा देने की दिशा में योगदान देने के लिए तैयार हूं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि मिताली राज ने टीम इंडिया Indian Team के लिए 26 जून 1999 को डेब्यू किया था। वो पिछले 23 साल से भारतीय टीम के लिए खेल रही थी। 39 साल की मिताली ने टीम इंडिया के लिए 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने साल 2000 में भारत के लिए पहला विश्व कप खेला था। इसके बाद 2005, 2009, 2013, 2017 और 2022 में भी वो टीम इंडिया के लिए मैदान पर खेलने उतरीं।

सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने के मामले में मिताली ने न्यूजीलैंड की पूर्व क्रिकेटर डेब्बी हॉकली Former New Zealand cricketer Debbie Hawkley और इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स England's Charlotte Edwards को पीछे छोड़ा था। मिताली के बाद झूलन गोस्वामी Jhulan Goswami भारत के लिए सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने वाली खिलाड़ी हैं।

उन्होंने भी भारत India के लिए पांच विश्व कप में भाग लिया है। मिताली राज के अलावा सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar ही भारत के लिए एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने छह विश्व कप खेले हैं। सचिन भारत के लिए 1992 से लेकर 2011 तक भारत के लिए छह विश्व कप खेले और अपने आखिरी विश्व कप में जीत हासिल की।