इंडियन बैंक ने एमसीएलआर में 0.15 फीसदी की वृद्धि की

Share Us

416
इंडियन बैंक ने एमसीएलआर में 0.15 फीसदी की वृद्धि की
01 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India के दिग्गज इंडियन बैंक Indian Bank ने एमसीएलआर MCLR में 0.15 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। सार्वजनिक क्षेत्र Public Sector के इंडियन बैंक ने विभिन्न अवधि के ऋणों Various Term Loans के लिए कोष की सीमान्त लागत (एमसीएलआर) आधारित ऋण दर में 0.15 फीसदी की वृद्धि की।

इंडियन बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि यह बढ़ोतरी रविवार से लागू हो गई है। एक साल की अवधि की बेंचमार्क एमसीएलआर को 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.55 फीसदी कर दिया गया है। ज्यादातर उपभोक्ता ऋण की ब्याज दरें Consumer Loan Interest Rates इसी के आधार पर तय की जाती हैं।

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में इंडियन बैंक ने जानकारी देते हुए बताया है कि एक दिन से लेकर छह माह की अवधि के ऋण पर भी एमसीएलआर को इसी अनुपात में बढ़ाकर 6.75 से 7.40 फीसदी कर दिया गया है। अगर बात करें इंडियन बैंक की तो ये भारत के मुख्य बैंकों में से एक है। देश भर में इस बैंक की हजारों शाखाएं हैं।

एमसीएलआर में बढ़ोतरी के साथ टर्म लोन पर ईएमआई Emi On Term Loan बढ़ने का अनुमान है। ज्यादातर कंज्यूमर लोन मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट Marginal Cost Based Lending Rate के आधार पर होती है। ऐसे में एमसीएलआर में बढ़ोतरी से पर्सनल लोन Personal Loan, ऑटो और होम लोन Auto & Home Loan महंगे हो सकते हैं।