facebook-pixel
News In Brief Government Policies

 भारत को एक लाख ड्रोन पायलटों की होगी जरूरत- सिंधिया

News In Brief Government Policies

 भारत को एक लाख ड्रोन पायलटों की होगी जरूरत- सिंधिया

india-will-need-one-lakh-drone-pilots-scindia

News Synopsis

देश में आने वाले समय में करीब 1 लाख ड्रोन पायलटों Drone Pilots की आपश्यकता होगी। ये कहना है केंद्रीय मंत्री Union Minister ज्योतिरादित्य सिंधिया Jyotiraditya Scindia का। एविएशन मिनिस्‍टर Aviation Minister ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि आने वाले वर्षों में भारत को लगभग एक लाख ड्रोन पायलटों की जरूरत पड़ेगी।

मौजूदा वक्त में केंद्र सरकार Central Government के 12 मंत्रालय ड्रोन सर्विसेज Drone Services के लिए स्वदेशी डिमांड Indigenous Demand को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं। नीति आयोग के एक कार्यक्रम में सिंधिया ने कहा कि हम ड्रोन सेक्टर Drone Sector को आगे ले जा रहे हैं। आपने देखा ही है कि हम कितनी तेजी से नीतियों को लागू कर रहे हैं।

मंत्री ने ‘प्रोडक्‍शन लिंक्‍ड इंसेंटिव स्‍कीम Production Linked Incentive Scheme का जिक्र करते हुए कहा कि इससे इस क्षेत्र को और आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। सिंधिया ने कहा कि इस सेक्‍टर में स्वदेशी मांग पैदा करना जरूरी है। इसके लिए केंद्र सरकार के 12 मंत्रालय काम पर जुटे हुए हैं। सिंधिया ने कहा कि 12वीं पास होकर ड्रोन पायलट को ट्रेनिंग ली जा सकती है। इसके लिए किसी कॉलेज डिग्री College Degree की जरूरत नहीं है। दो-तीन महीने की ट्रेनिंग Training के साथ व्यक्ति को लगभग 30,000 रुपए प्रति माह सैलरी पर ड्रोन पायलट के रूप में नौकरी कर सकता है। 



Related Post

Luna Foundation Guar...
Triumph Motorcycles ...



Newsletter

Read and Subscribe