News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

भारत ने ‘200 करोड़’ कोविड-19 टीकाकरण कर बनाया इतिहास, पीएम मोदी ने दी बधाई

Share Us

386
भारत ने ‘200 करोड़’ कोविड-19 टीकाकरण कर बनाया इतिहास, पीएम मोदी ने दी बधाई
18 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

भारत में कोरोना वायरस Corona virus in India संक्रमण को रोकने के लिए शुरू किए गए टीकाकरण अभियान vaccination campaign में अहम उपलब्धि हासिल हुई है और लोगों की दी गईं खुराकों की संख्या रविवार को 200 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने इस उपलब्धि को गर्व का क्षण बताया। रिपोर्टों के अनुसार, देश भर में टीकों की कुल 2,00,00,15,631 खुराकें दी जा चुकी हैं। यह उपलब्धि 2,63,26,111 सत्रों के माध्यम से अर्जित की गयी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि भारत ने फिर से इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने विज्ञान पर भरोसा दिखाया है और देश के चिकित्सकों, नर्सों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों तथा वैज्ञानिकों ने सुरक्षित पृथ्वी सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘मैं उनकी भावना और दृढ़ निश्चय की सराहना करता हूं। टीके की 200 करोड़ खुराक के विशेष आंकड़े को पार करने के लिए सभी भारतीयों को बधाई। भारत के टीकाकरण अभियान को व्यापक बनाने में अद्वितीय योगदान देने वालों पर गर्व है।

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया Union Health Minister Mansukh Mandaviya ने भी कहा कि कोरोना वैक्सीन Corona Vaccine की 200 करोड़ डोज का आंकड़ा पार करना देश के लिए गौरव की बात है। मंडाविया ने कहा कि ‘भारत ने आज 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया है। ये देश के लिए गौरव की बात है, ये लक्ष्य हमने केवल 18 महीने के भीतर पूरा किया है।